Delhi: अरूणाचल प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी का द‍िल्‍ली ट्रांसफर, व‍िजय देव की जगह संभालेंगे नए CS की कमान


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी और 1987 बैच के एजीएमयूटी कैडर (Arunachal Pradesh, Goa, Mizoram and Union Territory cadre) के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी व‍िजय कुमार देव 20 अप्रैल को अपने पद से र‍िटायर हो रहे हैं. उनकी ओर से यह स्‍वैच्‍छ‍िक सेवान‍िवृत‍ि ली गई है. उनकी जगह पर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अरूणाचल प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और 1987 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी नरेश कुमार (IAS Naresh Kumar) को द‍िल्‍ली ट्रांसफर क‍िया गया है और उनको द‍िल्‍ली का नया चीफ सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

आईएएस नरेश कुमार की न‍ियुक्‍त‍ि 21 अप्रैल, 2022 से या उनकी ज्‍वा‍इन‍िंग से प्रभावी मानी जाएगी. आज मंगलवार देर रात्र‍ि केंद्रीय गृह मंत्रालय के न‍िदेशक (एस) बी जी कष्‍णन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर द‍िए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi: चीफ सेक्रेटरी पद से कल र‍िटायर होंगे व‍िजय देव, दावेदारी में ये कई सी‍नियर IAS अध‍िकारी 

आदेशों के मुताब‍िक एनडीएमसी के वर्तमान चेयरमैन व 1989 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी धर्मेंद्र का ट्रांसफर क‍िया गया है. उनको नरेश कुमार की जगह पर अरूणाचल प्रदेश का नया चीफ सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. वहीं 1992 बैच के सीन‍ियर आईएएस अध‍िकारी अश्‍व‍िनी कुमार जोक‍ि पुडुचेरी के चीफ सेक्रेटरी हैं, उनका द‍िल्‍ली ट्रृांसफर क‍िया गया है और राजीव वर्मा 1992 बैच के सी‍न‍ियर आईएएस अध‍िकारी को पुडुचेरी को नया चीफ सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के न‍िदेशक (एस) बी जी कष्‍णन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर द‍िए गए हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के न‍िदेशक (एस) बी जी कष्‍णन की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर द‍िए गए हैं.

इस बीच देखा जाए तो आईएएस नरेश कुमार अरूणाचल प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त होने से पहले एनडीएमसी के चयेरमैन की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे थे. वहीं, वह शीला सरकार में डीटीसी के चेयरमैन से लेकर कई अहम पदों पर रह चुके हैं. द‍िल्‍ली सरकार में रहते हुए उनको तमाम व‍िभागों का लंबा अनुभव है. वर्तमान चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव के चीफ सेक्रेटरी बनाए जाने के दौरान भी उनका नाम चर्चा में रहा था. लेक‍िन गृह मंत्रालय की ओर से उनको अरूणाचल प्रदेश का चीफ सेक्रेटरी न‍ियुक्‍त कर द‍िया गया था.

Tags: Amit shah, Chief Secretary, Delhi Government, Home ministry, Transfer



Source link

Enable Notifications OK No thanks