लाइसेंस के लिए अब रात को भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे दिल्लीवासी, 3 ऑटोमेटिक ट्रैक बनाए गए


दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले कई लोगों के एक अच्छी खबर है। पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक लोग अब दिन के बजाय शाम को ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। यह खबर उन लोगों के लिए राहत की सांस लाती है, जिन्होंने ड्राइविंग टेस्ट देना है, लेकिन दिन में ड्यूटी या किसी अन्य कारणों से वे टेस्ट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। अब, दिल्ली परिवहन निगम नाइट शिफ्ट में भी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक शुरुआत कर रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने अभी 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत की है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में नाइट टेस्ट के लिए स्थापित ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का बुधवार को अनावरण किया। इसके साथ ही अब उन कामकाजी लोगों को राहत की सांस मिली है, जिन्हें पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देना है, लेकिन ऑफिस या किसी अन्य कार्यों के चलते वे दिन में टेस्ट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं।
 

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर शाम 5 बजे से शाम 8 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे। हर ट्रैक पर प्रतिदिन 45 अपॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे। फिलहाल इन तीनों ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर प्रतिदिन 135 ड्राइविंग टेस्ट हो रहे हैं।

गहलोत ने कहा कि इन ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर 1 मई से नाइट शिफ्ट में पहले ही 2,500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि नाइट शिफ्ट में होने वाले टेस्ट की निगरानी के लिए प्लाइट, कैमरा रिजॉल्यूशन आदि जैसे क्षेत्रों में कुछ जरूरी सुधार किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रात को होने वाले टेस्ट की सुविधा भी दिन में होने वाले टेस्ट की तरह अच्छी होगी।

संस्थानों में 8 नए ADTT भी जोड़े रहे हैं, जो अभी निविदा की चरण में है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आगे बताया कि दिल्ली परिवहन विभाग ने 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक स्थापित करने के लिए Maruti Suzuki Foundation को जिम्मेदारी दी है और इन सेंटर की देखरेख की जिम्मेदारी Rosmerta Technologie Limited की है। टेस्ट की बारीकी से जांच के लिए 17 हाई रिजॉल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं। ड्राइविंग टेस्ट के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट 99 के तहत आने वाले 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल्स की जांच की जाएगी।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Enable Notifications OK No thanks