Demand for non-tech job roles witnesses growth in 2021: Report


एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में इस साल डिजिटल और आईटी क्षेत्र में नौकरियों की उच्च मांग देखने के बावजूद, 2021 की शुरुआत में शिक्षा और बीएफएसआई (बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा) क्षेत्र में नौकरी पोस्टिंग में वृद्धि देखी गई। ग्लोबल जॉब साइट इनडीड की एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी और लॉकडाउन के लंबे अंतराल के बाद भारत सामान्य स्थिति में लौट आया है, प्रोफेसर, ऋण अधिकारी, भर्ती प्रबंधक और पैकेजर्स जैसी भूमिकाओं के लिए संगठनों द्वारा एक उच्च मांग।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रोफेसर की भूमिका के लिए नौकरी की पोस्टिंग में दिसंबर 2020 और दिसंबर 2021 के बीच भारी उछाल देखा गया।

इसी तरह, आर्थिक गतिविधियों में सुधार से बीएफएसआई क्षेत्र को भी लाभ हुआ, जो क्रेडिट मैनेजर (496 प्रतिशत), ऋण अधिकारी (189 प्रतिशत) और शाखा प्रबंधक (186 प्रतिशत) के लिए नौकरी पोस्टिंग में वृद्धि में परिलक्षित हुआ। कहा।

इस बीच, वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर (70 प्रतिशत), सॉफ्टवेयर इंजीनियर (33 प्रतिशत) और पूर्ण स्टैक डेवलपर (10 प्रतिशत) जैसे तकनीकी नौकरियों के लिए नौकरी पोस्टिंग में इसी अवधि के दौरान स्थिर वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की शुरुआत में एक बार जब COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया, तो कंपनियां और कर्मचारी पिछले साल की तुलना में महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार थे।

यह घटना समन्वयक (715 प्रतिशत), प्रस्तुतकर्ता (562 प्रतिशत), टैक्सी चालक (499 प्रतिशत) और ग्राहक सेवा पर्यवेक्षक (475 प्रतिशत) जैसी भूमिकाओं में नौकरी चाहने वालों की रुचि में वृद्धि में परिलक्षित होता है।

हालाँकि, ऑर्डर प्रोसेसर (-70 प्रतिशत), कॉल सेंटर प्रतिनिधि (-61 प्रतिशत), संग्रह एजेंट (-59 प्रतिशत), और मशीन ऑपरेटर (-59 प्रतिशत) जैसी भूमिकाओं के लिए नौकरी पोस्टिंग में दिसंबर 2020 के दौरान गिरावट देखी गई- दिसंबर 2021, रिपोर्ट में कहा गया है।

कुछ कुशल श्रमिक भूमिकाएँ, जैसे कि फिटर (-55 प्रतिशत) और वेल्डर (-52 प्रतिशत), भी इसी अवधि में बड़े पैमाने पर COVID-19 से संबंधित प्रतिबंधों और ऐसी प्रतिभाओं के अपने गृहनगर में प्रवास के कारण घट गईं। .

दरअसल की रिपोर्ट में ग्राउंड स्टाफ (-94 फीसदी), हॉर्टिकल्चर मैनेजर (-80 फीसदी), प्रोक्योरमेंट असिस्टेंट (-75 फीसदी), फ्लोर सुपरवाइजर (-71 फीसदी) और मैटेरियल मैनेजर (-) जैसे जॉब पोस्टिंग में भी गिरावट देखी गई। 71 प्रतिशत) ने दिसंबर 2020-दिसंबर 2021 के दौरान महत्वपूर्ण गिरावट देखी।

रिपोर्ट में आगे दिखाया गया है कि बेंगलुरू, मुंबई और हैदराबाद नौकरी खोजने वालों और नौकरी चाहने वालों के बीच नौकरी की तलाश में शीर्ष शहरों में बने हुए हैं।

वास्तव में भारत के प्रमुख (बिक्री) शशि कुमार ने कहा, “अभी, हमें यह समझने के लिए इंतजार करना और देखना पड़ सकता है कि 2022 और उसके बाद उद्योग के लिए अगली बड़ी बात क्या होगी। लेकिन, हमारा डेटा प्रासंगिकता के प्रति भारत इंक के झुकाव को दर्शाता है। तकनीकी नौकरियां स्थिर बनी हुई हैं।”

उन्होंने कहा कि खरीदारी, दूरस्थ कार्य और सीखने की जरूरतों को पूरा करने के लिए तकनीकी समाधानों पर निरंतर निर्भरता के साथ। “इनमें से कुछ रुझान 2022 में शासन करना जारी रखेंगे।”

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks