सब कुछ होने के बावजूद ताउम्र बेचैन रहे गुरुदत्त, जन्मदिन पर गिरवा दिया था खुद का आलीशान बंगला


भारतीय सिनेमा के दिग्‍गज फिल्‍ममेकर, एक्‍टर, प्रड्यूसर और राइटर गुरुदत्त (Guru Dutt) 50 और 60 के दशक के तमाम फिल्‍मकारों में उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है, लेकिन यह दुर्भाग्‍य ही है कि इस दिग्‍गज कलाकार की महज 39 साल की उम्र में मौत हो गई. आज हम आपको उनसे जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं, जब गुरु दत्त ने अपने सपनों के महल को अपने खास दिन पर हमेशा के लिए मिटा दिया था.

यह किस्सा उस समय का है जब साल 1963 में गुरु दत्त बर्लिन फिल्म फेस्टिवल से वापस मुंबई लौट रहें थे. उस समय गुरु दत्त मुंबई के पाली हिल में स्थित अपने आलीशान बंगले में रहा करते थे. दुनिया के लिए यह बंगला किसी सपने जैसा था. मगर गुरुदत्त के लिए नहीं. वजह थी कि उनकी पत्नी गीता, जिन्हें वह बंगला भूतिया लगता था. उन्हें लगता था कि बंंगले में एक पेड़ है, जिस पर भूत रहता है. इतना ही नहीं, उनका कहना था कि इसी बंगले की वजह से उनकी शादीशुदा ज़िंदगी में परेशानियां आ रही हैं.

इस बीच 9 जुलाई साल 1963 को गुरुदत्त का जन्मदिन (Guru Dutt’s Birthday) आया. दुनिया भले ही इस खास दिन का जश्न मनाती हो, मगर गुरुदत्त इस दिन को अपनी याददाश्त से हमेशा के लिए मिटाना चाहते थे. इसी दिन उन्होंने कुछ मज़दूरों को बुलाया और कहा कि इस बंगले को गिरा दो. बताते चलें कि यह वह दौरा था जब गुरु और गीता (Geeta) की शादी हो चुकी थी और वहीदा रहमान (Waheeda Rahman) उनकी जिंदगी में आ गई थीं. इस वजह से गुरुदत्त की शादीशुदा जिंदगी खराब हो रही थी.

उन दोनों के बीच तनाव चल रहा था, जिसकी वजह से गुरुदत्त ने दो बार आत्महत्या भी करने की कोशिश की थी. जब एक बार उनके करीबी दोस्त ने उनसे पूछा था कि तुम सुसाइड क्यों करना चाहते हो. गुरु दत्त ने इस पर कहा था कि मैं जीवन से नहीं बल्कि खुद से परेशान हो गया हूं. मैं अकेले रहना चाहता हूं’. मालूम हो कि, गुरु दत्त ने अपने करियर में कई शानदार फ़िल्मों में काम किया. इनमें ‘भरोसा’, ‘साहिब बीवी और गुलाम’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘कागज़ के फूल’, ‘प्यासा’, ‘सीआईडी’ जैसी फ़िल्मो के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- श्रीदेवी ने अपनी इस फिल्म के किरदार पर रखा था जाह्नवी कपूर का नाम, नहीं चाहती थीं एक्ट्रेस बने बेटी

कृष्णा अभिषेक ने की कपिल शर्मा की तारीफ, कहा- ‘अगर ये नहीं रहेगा तो हम में से कोई नहीं रहेगा’

 

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks