धर्मेंद्र थे ‘जंजीर’ की पहली चॉइस, 3500 ₹ में बिकी स्क्रिप्ट ने अमिताभ को बना दिया ‘एंग्री यंगमैन’


बॉलिवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं। यूं तो अमिताभ ने अपने ऐक्टिंग करियर की शुरूआत साल 1969 में आई फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी। इसके बाद बिग बी ने ‘आनंद’ और ‘बॉम्बे टू गोवा’ जैसी कुछ पॉप्युलर फिल्मों में तो काम किया मगर उन्हें असली सफलता साल 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ (Zanjeer) से मिली थी। इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को ‘एंग्री यंगमैन’ का खिताब दे दिया और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म के लिए पहली चॉइस कभी अमिताभ बच्चन थे ही नहीं।

धर्मेंद्र लाए थे ‘जंजीर’ की स्क्रिप्ट
जी हां, आपने सही सुना। अपने दमदार डायलॉग्स और अदाकारी के लिए उस दौर की सबसे सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ के लिए अमिताभ बच्चन नहीं बल्कि धर्मेंद्र (Dharmendra) पहली पसंद थे। इस फिल्म को बनाने वाले प्रकाश मेहरा के बेटे पुनीत मेहरा ने यह खुलासा हमारे सहयोगी ETimes को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में किया है। पुनीत ने बताया कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट को धर्मेंद्र ही प्रकाश मेहरा के पास लेकर आए थे क्योंकि उन्हें यह बहुत पसंद आई थी। प्रकाश चाहते थे कि धर्मेंद्र ही फिल्म के लीड ऐक्टर हों लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

अमिताभ ने सिफारिश करवाकर ‘शोले’ में लिया था ‘जय’ का रोल, धर्मेंद्र कर बैठे थे ‘ठाकुर’ बनने की जिद
सिर्फ 3500 रुपये में खरीदी थी स्क्रिप्ट
पुनीत ने बताया कि धर्मेंद्र और प्रकाश मेहरा कि फिल्म ‘समाधि’ बहुत अच्छी चली थी। इसके बाद प्रकाश चाहते थे कि ‘जंजीर’ जैसी बढ़िया स्क्रिप्ट पर धर्मेंद्र ही उनके लीड हीरो बनें। हालांकि ऐसा हो नहीं सका क्योंकि धर्मेंद्र के पास तब पूरे एक साल तक डेट्स ही नहीं थीं। लेकिन प्रकाश मेहरा को यह स्क्रिप्ट इतनी पसंद आई कि उन्होंने इसे धर्मेंद्र से केवल 3500 रुपये देकर खरीद लिया। इसके बाद तो इस फिल्म की सफलता और अमिताभ बच्चन के स्टारडम के बारे में बताने की कोई जरूरत ही नहीं है। इस फिल्म की जान केवल अमिताभ बच्चन ही नहीं बल्कि प्राण भी थे और उनके दमदार डायलॉग्स लोग अभी तक नहीं भूले हैं।
कितने आदमी थे… Amjad Khan नहीं डैनी बोलने वाले थे ये डायलॉग, मन मसोसकर छोड़नी पड़ी थी ‘Sholay ‘
प्रकाश मेहरा ने कभी खुद को नहीं माना अमिताभ का गॉडफादर
भले ही अमिताभ बच्चन के करियर में ‘जंजीर’ मील का पत्थर साबित हुई हो लेकिन प्रकाश मेहरा ने कभी खुद को उनका गॉडफादर नहीं माना। इस बारे में बताते हुए पुनीत कहते हैं, ‘मेरे पिता कहा करते थे कि वह अमित जी के गॉडफादर नहीं है। कई बार ऐसा होता था कि लोग उनके पास आकर ऐसी बातें कहा करते थे। लेकिन वह हमेश इस बात से इनकार करते थे। वह कहते थे कि एक टैलेंट को दूसरा टैलेंट मिल गया और जादू हो गया।’
Dharmendra ने Shubhash Ghai को सरेआम जड़े थे दनादन थप्पड़, जानिए ‘क्रोधी’ के सेट पर क्‍यों भड़के थे ही-मैन
इन फिल्मों में नजर आएंगे बिग बी
अमिताभ बच्चन की बात करें तो वह पिछली बार अजय देवगन के साथ फिल्म ‘रनवे 34’ में नजर आए थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास जादू नहीं चला सकी। अब अमिताभ जल्द ही रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में और रश्मिका मंदाना और नीना गुप्ता के साथ फिल्म ‘गुडबाय’ में नजर आएंगे। इसके अलावा अमिताभ जल्द ही दीपिका पादुकोण के साथ हॉलिवुड फिल्म ‘द इंटर्न’ के हिंदी रीमेक में भी नजर आने वाले हैं।

image Source

Enable Notifications OK No thanks