वजन घटाने के दौरान ना अपनाएं ये अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, वेट लॉस गोल नहीं होगा पूरा


वजन घटाना आसान काम नहीं है. खासकर, उन लोगों के लिए जिनका वजन अधिक है या जो मोटापे से ग्रस्त हैं. कई लोग वेट लॉस करने के लिए कई नियम बनाते हैं, लेकिन अक्सर खानपान से संबंधित गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनके वजन घटाने के लक्ष्यों पर पानी फिर जाता है. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात है अपने डाइट पर कंट्रोल करना. वेट लॉस डाइट प्लान को सही तरीके से फॉलो करना. इसके लिए आपको कई पसंदीदा फूड्स से दूरी बनानी होगी, लेकिन अक्सर कुछ लोग यहीं भूल कर बैठते हैं. आइए जानते हैं, वजन कम करने के दौरान कौन-कौन सी खानपान से संबंधित कॉमन मिस्टेक्स (weight loss related unhealthy eating habits ) अक्सर लोग करते हैं.

वेट लॉस करने के लिए खानपान से संबंधित कॉमन मिस्टेक्स

  • इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हड़बड़ी में खाने की आदत को छोड़ दें. अक्सर कुछ लोगों की आदत बिना रुके खाने की होती है, इस चक्कर में वे ये भी ध्यान नहीं देते हैं कि वे क्या और कितनी मात्रा में खा रहे हैं. ऐसा आप भी करते हैं, तो इस आदत को छोड़ दें.
  • बिंज स्नैकिंग से बचें. इससे वजन कम नहीं होगा, बल्कि बढ़ेगा, साथ ही हार्ट डिजीज होने का भी रिस्क बढ़ सकता है. बिंज ईटिंग मतलब अधिक मात्रा में फूड्स का सेवन बहुत जल्दी-जल्दी करना. खासकर, तब जब आपको भूख ना भी लगी हो.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए इस तरह से खाएं ये 5 तरह की सलाद, सेहत को होंगे कई अन्य लाभ

  • यदि आप भोजन करने के दौरान बीच-बीच में पानी पीते रहते हैं, तो इस आदत को भी छोड़ दें. ऐसा करने से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है.
  • कुछ लोगों की आदत होती है जल्दबाजी में भागते-भागते कुछ भी खाने की, खासकर जब सुबह के समय ऑफिस, कॉलेज या किसी काम से घर से बाहर जा रहे हों.
  • यदि आप मोबाइल, टीवी, लैपटॉप चलाते-चलाते खाना खाते हैं, फोन पर किसी से बात करते समय खाते हैं, तो ये आदत भी छोड़ दें. भोजन करते समय सारा ध्यान खाने पर ही दें. शांति से बैठकर धीरे-धीरे भोजन अच्छी तरह से चबाकर करें. इससे शरीर को भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे, आसानी से खाना पचेगा भी.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

  • वजन करने के लिए कुछ लोग भोजन करना ही छोड़ देते हैं. इससे बेशक आप दुबले हो जाएंगे, लेकिन साथ ही शारीरिक रूप से कमजोर भी हो जाएंगे. शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी. बेहतर है कि आप वेट लॉस करने के लिए किसी डाइटिशियन से प्रॉपर वेट लॉस डाइट के बारे में सलाह लें. कब, कितनी मात्रा में और किस तरह से भोजन करना है जैसी बातों के बारे में सलाह ले लें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks