Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए महिलाएं इन 4 प्रोटीन पाउडर का करें सेवन


Protein Powder for Weight loss: वजन कम करने के लिए इन दिनों प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) खूब ट्रेंड में है. जो लोग वजन कम करने के लिए रात-दिन मेहनत कर रहे हैं, वे प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं. खासकर, महिलाएं यदि अपने बॉडी को शेप में रखना चाहती हैं, तो प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर सकती हैं. प्रोटीन पाउडर शरीर में सही बॉडी मास को बरकरार रखने में मदद करता है. यह मांसपेशियों के निर्माण के साथ ही इन्हें स्वस्थ भी रखता है. प्रोटीन पाउडर सीमित मात्रा में लेने के साथ-साथ, वजन कम (Weight loss) करने के लिए लो-कैलोरी युक्त डाइट, नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में फर्क जल्दी नजर आएगा. जानें, महिलाओं के लिए वजन कम करने के लिए कौन सा प्रोटीन पाउडर है बेस्ट…

क्या होता है प्रोटीन पाउडर

हेल्थलाइन की खबर के अनुसार, प्रोटीन पाउडर पशु या पौधों के खाद्य पदार्थ, जैसे डेयरी, अंडा, चावल या मटर से प्राप्त प्रोटीन के कन्संट्रेडेट स्रोत होते हैं. इसके तीन कॉमन फॉर्म होते हैं, जैसे प्रोटीन कन्संट्रेट्स, प्रोटीन आइसोलेट्स और प्रोटीन हाइड्रोलाइसेट्स. प्रोटीन पाउडर सही बॉडी मास को मेंटेन रखने में मदद करते हैं. इससे मांसपेशियां का निर्माण होता है, शरीर का फैट कम होता है. शरीर में कैलोरी की मात्रा को बर्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. महिलाओं के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट्स अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसे बिना किसी एडेड शुगर के साथ लें. आज मार्केट में कई तरह के प्रोटीन पाउडर मौजूद हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए कौन सा बेस्ट है, इसके बारे में किसी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें :वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

महिलाओं के लिए वजन कम करने वाले प्रोटीन पाउडर

प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाउडर घटाए वजन

महिलाओं के लिए प्लांट प्रोटीन सबसे बेस्ट होता है. इसे आप वजन कम करने के लिए ले सकती हैं. यह आसानी से पचने वाला होता है. प्लांट बेस्ड प्रोटीन में कई तरह के न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं. ये फाइबर में हाई होते हैं. इसमें लगभग 40-50 तरह के फल, सब्जियां, हर्ब्स शामिल होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी सभी तरह के विटामिंस, मिनरल्स की आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं.

व्हे प्रोटीन से कम करें वजन

व्हे प्रोटीन सबसे कॉमन प्रोटीन है, जिसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है. यह मांसपेशियों से फैट कम करके, उन्हें दुबला बनाने में मदद करता है. व्हे प्रोटीन पाउडर में आवश्यक अमीनो एसिड होता है, जो मांसपेशियों से फैट घटाता है. व्हे प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर लेवल, पेट की सेहत, हार्ट की सेहत, एजिंग के लक्षणों, इंफ्लेमेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को मैनज करता है.

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

एग प्रोटीन भी वजन करे कम

वजन कम करने में एग प्रोटीन का भी सेवन किया जा सकता है. अंडा हाई क्वालिटी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है. अंडा खाने से भूख कम लगती है, देर तक पेट भरा होने का अहसास होता है. इसमें सभी 9 तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जो मांसपेशियों को दुबला बनाते हैं और भूख को कम करते हैं. एग प्रोटीन ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल कर सकता है. हड्डियों, आंखों, हार्ट को स्वस्थ रखता है. वेट लॉस में मदद करता है.

वेट लॉस के लिए लें पी प्रोटीन

पी प्रोटीन (Pea Protein) में अधिक मात्रा में ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो पेट भरे होने का अहसास कराने वाले हार्मोन को बढ़ावा देता है, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है और दिल स्वस्थ रहता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks