Vastu shastra : घर में गलती से भी न लगाएं इन पौधों को वरना छिन जाएगा परिवार का सुख चैन


 घर में गलती से भी न लगाएं इन पौधों को- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
घर में गलती से भी न लगाएं इन पौधों को

Highlights

  • इन पौधों को घर में न लगाएं
  • बढ़ने लगता है परिवार में झगड़ा
  • छा जाता है घर में नाश

Vastu shastra: कई बार अपने घर को सजाने के चक्कर में बहुत सारी चीज़ें ले आते हैं उनम से एक हैं पौधे। ज़ाहिर सी बात है घर और आंगन में पेड़-पौधों को लगाना बहुत ही शुभ माना गया है। प्लांट्स से सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट के कई फायदे हैं। इसे लगाने से घर में पैसों की तंगी दूर होती है। लेकिन हर पौधा घर में लगाना शुभ नहीं होता। कई ऐसे पौधे हैं, परिवार का सुख-चैन भी छीन लेती हैं, इसलिए उन्हें घर से दूर रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि किन पेड़ पौधों को भूलकर भी अपने घर पर नहीं लगाना चाहिए।

अमरबेल- अमरबेल देखने में बहुत ही सुंदर लगती है। लेकिन इसे घर मेंनहीं लगाना चाहिए। इसकी बेल तेजी से बढ़ती है और धीरे-धीरे दूसरे पौधों में लिप्त जाती है।। इसलिए इसे निगेटिव पौधा कहा जाता है।

Vastu Shastra: घर में एक तोते की तस्वीर लगाने से संवर जाएगा बच्चे का भविष्य, जानिए वास्तु के नियम

कांटेदार पौधे– वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए।अपने घर के अंदर कैक्टस, नागफनी जैसे पौधे भूलकर भी नहीं लगाने चाहिए। ये पौधे घर में निगेटिव वाइब्स लाते हैं और घर का सुख-चैन छीन लेते हैं। 

नींबू का पौधा- घर के मेन दरवाजे या छत पर नींबू का पौधा नहीं लगाना चाहिए। घर के आंगन के बीचों-बीच भी नींबू का पौधा न लगाएं क्योंकि आंगन को ब्रह्मस्थान माना जाता है। अगर आप इसे लगाते भी हैं, तो इसके आस-पास तुलसी का पौधा लगा दें, जिससे इसकी नेगिटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी। 

Vastu Tips: कहीं आप भी तो नहीं रखते गलत दिशा में फ्रिज, इन बातों का रखें ध्‍यान

मेहंदी का पौधा-  वास्तु शास्त्र में इस पौधे को घर में लगाना अशुभ माना गया है। मान्यता है कि नेगिटिव एनर्जी इस पौधे की तरफ जल्दी आकर्षित होती हैं। पौधे की ग्रोथ के साथ-साथ नकारात्मक शक्तियां भी बढ़ती जाती हैं। ऐसे में घर परिवार के लोगों पर इसका बुरा प्रभाव दीखता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

 

 

Latest Lifestyle News



image Source

Enable Notifications OK No thanks