क्‍या आपने अपने Aadhar की हिस्‍ट्री चेक की? फ्रॉड से बचने के लिए जरूर करें यह काम


नई दिल्‍ली. आधार कार्ड (Aadhar Card) एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है. आधार कार्ड का प्रयोग बहुत सी जगह होता है. इसके अलावा अब इसे अपने राशन कार्ड, पैन कार्ड और कुछ अन्‍य दस्‍तावेजों और अकाउंट के साथ लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है. आधार की बढ़ती उपयोगिता के कारण ही अब इसे लेकर ज्‍यादा सजग होने की जरूरत है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बहुत से साइबर क्रिमिनल अब आम लोगों के आधार का दुरुपयोग कर वित्‍तीय धोखाधड़ी तो कर रहे ही हैं, साथ ही कुछ आपराधिक गतिविधियों में भी इसका प्रयोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  काम की बात : सेकेंड हैंड कार के लिए लोन चाहिए तो अपनाएं कुछ जरूरी टिप्‍स, सस्ता और जल्दी मिल जाएगा कर्ज

इसलिए अब यह जानकारी होना बहुत जरूरी हो गया है कि हमारे आधार कार्ड का उपयोग कहां-कहां हो रहा है. UIDAI  आधार कार्ड की हिस्‍ट्री (Aadhar History) जानने की सुविधा देता है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि आपके आधार कार्ड का इस्‍तेमाल कहां किया जा रहा है या फिर पहले कहां किया जा चुका है. यही नहीं आप यह भी पता कर सकते हैं कि किस-किस अन्‍य डॉक्‍यूमेंट के साथ आपका आधार कार्ड लिंक है. आधार के दुरुपयोग के बढ़ते मामलों के कारण अब अपने आधार कार्ड को लेकर आपको किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि आप ध्‍यान न दें और कोई दूसरा व्‍यक्ति इसका गलत फायदा उठा ले. जब तक आपको पता चले, तब तक बहुत देर हो जाए. इसलिए समय-समय पर आधार कार्ड की हिस्‍ट्री जरूर चेक करें.

ये भी पढ़ें-  SBI के ATM को करना है ब्‍लॉक तो बैंक जाने की नहीं जरूरत, एक कॉल से होगा काम

ऐसे करें हिस्‍ट्री चेक

  • सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जायें.
  • यहां My Aadhar ऑप्शन का चयन करें.
  • Aadhaar Services ऑप्शन के नीचे, Aadhaar Authentication History लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • अब नई विंडो ओपन हो जाएगी. यहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. सिक्योरिटी कोड डालें और send OTP पर क्लिक कर दें.
  • अब आधार कार्ड की हिस्ट्री को आप डाउनलोड कर सकते हैं. हिस्‍ट्री अच्छी तरह चेक करें. कहीं कोई गलत जानकारी नजर आए तो उसे आधार सेंटर जाकर तुरंत ठीक कराएं.

अगर आपको किसी भी दुरुपयोग का संदेह है या अपने आधार के उपयोग में कुछ अनियमितताएं मिलती हैं, तो आप तुरंत यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर- 1947 पर संपर्क कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Aadhar, Tips and Tricks, Uidai

image Source

Enable Notifications OK No thanks