क्या आपको ज्यादा सोने की जरूरत है? जानें, शरीर कैसे देता है नींद की कमी के संकेत


Sleep Deprivation Signs: ‘जो सोवत है सो खोवत है, जो जागत है सोई पावत है’ ये बात ज्यादातर लोगों ने सुनी या पढ़ी होगी. बहुत सारे लोग नींद को सफलता का या बेहतर जीवन का दुश्मन मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप ठीक तरह से या पूरी नींद न लें तो भी आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है? दरअसल, कई बार लोग अच्छी नींद नहीं लेते. काम, स्ट्रेस या अन्य कारणों से नींद लेने से परहेज करना शुरू कर देते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी नींद पूरी ही नहीं होती लेकिन वो इस बात को गैर-ज़रूरी समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं.

आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आपके शरीर को ज्यादा या और नींद की जरूरत होती है तो वो कुछ संकेत देना शुरू कर देता है, जिससे हम ये पता लगा सकते हैं कि हमें सो जाना चाहिए और भरपूर नींद लेनी चाहिए.

दरअसल, पर्याप्त नींद न लेने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. मनोवैज्ञानिक डॉ. जेन एंडर्स ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट पर कैप्शन लिखा, ‘क्या आप सोते समय या जब आप थक जाते हैं और रात को 9 बजे ही बिस्तर पर जाने की जरूरत महसूस करते हैं तब आप गिल्टी या अनप्रोटक्टिव महसूस करते हैं? ऐसे हमारा शरीर हमें यह बताता है कि उसे क्या चाहिए. दुर्भाग्य से हम ऐसे कल्चर का हिस्सा हैं जिस पर प्रोडक्टिविटी का जुनून सवार है. वहीं 7-9 घंटे सोने को लग्जरी माना जाता है.’

हांलाकि, शरीर की जरूरतों को समझते हुए और सेहत के लिए भरपूर नींद का महत्व बताते हुए जेन एंडर्स ने कुछ ऐसे संकेत बताए, जिन्हें देख कर ये समझा जा सकता है कि हमें और सोने की जरूरत है.

नींद की कमी के संकेत

  • अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है और आप काम करते समय फोकस नहीं कर पाते तो आपको नींद पूरी करने की जरूरत है.
  • क्या आपको हर वक्त कुछ न कुछ खाने का मन करता है? जैसे लगातार मंचिंग या अनहेल्दी फूड खाने का मन करना, तो यह एक संकेत है कि आपको अपनी दिनचर्या में अधिक नींद की आवश्यकता है.
  • अगर आप देर से सोते हैं और सुबह हड़बड़ी में रहते हैं.
  • अगर आप हमेशा डिहाइड्रेटेड रहते हैं या आपकी प्यास नहीं बुझती तो आपको और नींद की जरूरत है.
  • अगर आप कैफीन पर निर्भर हो गए हैं और खुद को इसका सेवन करने से नहीं रोक पाते.
  • अगर आपको रोजाना आराम करने के लिए शराब की जरूरत महसूस होती है तो आपको भरपूर नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए.

अगर आपको भी आपका शरीर ये संकेत देता है तो आप भी अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें या आप अपने डॉक्टर से भी इस विषय में सलाह ले सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks