क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? हकीकत जानकर हैरान रह जाएंगे


हाइलाइट्स

एक्सरसाइज करने से हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.
हर दिन 60 मिनट तक एक्सरसाइज करेंगे तो इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा.

Exercise Boost Immunity: कोविड-19 के खिलाफ इम्यूनिटी सबसे बड़ा हथियार साबित हुई. कोरोना काल में अधिकतर लोगों ने इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का सेवन किया. शरीर का इम्यून सिस्टम रोगों से लड़ता है और बीमारियों से बचाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन कुछ मिनट तक एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यह बात कही स्टडी में भी साबित हो चुकी है.

हेल्थ एक्सपर्ट भी सभी लोगों को रोज एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. आज आपको बताएंगे कि एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी कैसे मजबूत होती है.

एक्सरसाइज से होते हैं कई फायदे 

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा कई बीमारियों से बचाव करने में भी एक्सरसाइज मददगार होती है. यह काफी हद तक वर्कआउट की फ्रिक्वेंसी, टाइम और इंटेंसिटी पर भी निर्भर करता है. कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए मॉडरेट इंटेंसिटी यानी मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं.

यह भी पढ़ेंः तेजी से बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

अगर आप हर दिन करीब 60 मिनट तक इस तरह की एक्सरसाइज करेंगे तो इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा. मेटाबॉलिक सिस्टम और मसल्स की स्ट्रेंथ भी इससे बढ़ती है.

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके

एक्सरसाइज से होते हैं ये बड़े फायदे 

  • शोधकर्ताओं ने पाया कि औसतन 30-45 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज करने से इम्यून सिस्टम की डिफेंसिव सेल्स की संख्या और सर्कुलेशन बढ़ जाता है.
  • एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान कुछ देर के लिए बढ़ जाता है, जिससे बैक्टीरिया फैलने का खतरा घटता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है.
  • हर दिन एक्सरसाइज करने से आपको अच्छी नींद आती है. कम नींद आने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. प्रॉपर नींद हेल्थ के लिए जरूरी होती है.
  • एक्सरसाइज करने से हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. इसके अलावा भी कई फायदे होते हैं.
  • अगर आप तनाव या एंजाइटी से जूझ रहे हैं, तो आपको हर दिन एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे तनाव कम होता है और मेंटल हेल्थ इम्प्रूव होती है.

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks