भारत के खिलाफ टेस्ट करियर का एकमात्र फिफ्टी जड़ने वाले खिलाड़ी पर लगा डोपिंग का दाग


जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जुबैर हमजा (Zubayr Hamza) आईसीसी के एंटी डोपिंग कानून (ICC Anti Doping Code) के तहत प्रतिबंधित डायूरेटिक फुरोसेमाइड के सेवन के दोषी पाए गए हैं. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बयान में कहा कि इसी साल 17 जनवरी को डोपिंग रोधी टेस्ट हुआ था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया है. बयान में यह भी कहा गया है कि जुबैर इस टेस्ट पर कोई विवाद नहीं कर रहे हैं और वो आईसीसी को हर तरह का सहयोग कर रहे हैं. हमजा ने अपने टेस्ट करियर का इकलौता अर्धशतक भारत के खिलाफ जड़ा है.

सीएसए ने अपने बयान में आगे कहा, ‘जुबैर को पता चल गया है कि वह पदार्थ उनके शरीर में कैसे गया? वह अब यह सबूत पेश करेंगे कि उन्होंने जानबूझकर या लापरवाही से इसका सेवन नहीं किया है.’  फुरोसेमाइड प्रदर्शन को बेहतर करने वाली दवा नहीं है. लेकिन यह प्रतिबंधित इसलिए है क्योंकि यह दूसरे पदार्थ को छिपाने के काम आ सकती है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका, साउथ अफ्रीका क्रिकेटर्स एसोसिएशन और वेस्टर्न प्रॉविंस क्रिकेट एसोसिएशन इस पूरे मसले में जुबैर के साथ खड़े हैं. हमजा को 17 जनवरी को हुए टेस्ट में दोषी पाया गया, जिसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड में पहला टेस्ट खेला था.

आईपीएल 2022: अकेले अपने दम पर मैच का पास पलट सकते हैं मुंबई और चेन्नई के ये 3 खिलाड़ी

IPL 2022 से पहले KKR को लगा बड़ा झटका, दो मैच विनर खिलाड़ी शुरुआती 5 मैचों से बाहर, जानिए वजह

हमजा ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था
26 साल के हमजा ने 2019 की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और अपने देश के लिए टेस्ट खेलने वाले 100वें खिलाड़ी बने थे. उन्होंने पिछले साल नवंबर में नीदरलैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था. इसमें उन्होंने 56 रन बनाए थे. लेकिन यह मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था. इसके बाद कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण यह सीरीज ही स्थगित कर दी गई थी.

हमजा ने टेस्ट की इकलौती फिफ्टी भारत के खिलाफ जड़ी
हमजा ने अब तक 6 टेस्ट खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में सबसे बड़ी 62 रन की पारी भारत के खिलाफ 3 साल पहले रांची टेस्ट में खेली थी. उन्होंने अब तक टेस्ट में 212 रन बनाए हैं. उन्हें हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में चुना गया था. लेकिन उन्होंने पारिवारिक वजहों का हवाला देकर टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था.

Tags: Doping fines, ICC, South africa

image Source

Enable Notifications OK No thanks