ईयरगो के नए श्रवण यंत्र स्वचालित रूप से आपके वातावरण में समायोजित हो सकते हैं


जबकि सीईएस में दिखाए गए बहुत से स्वास्थ्य तकनीक वाष्पवेयर बनने के लिए बर्बाद हैं, यह मानने का कारण है कि 2022 सुनवाई योग्य लोगों के लिए एक बड़ा वर्ष होने जा रहा है। मामले में मामला: ईयरगो, 2015 से नियमित सीईएस, ईयरगो 6 की घोषणा कर रहा है। बड्स कंपनी के स्मार्ट हियरिंग एड्स का छठा पुनरावृत्ति है और इसमें निफ्टी नई तकनीक है जो स्वचालित रूप से चलते-फिरते ध्वनि स्तरों को समायोजित करती है।

हियरिंग एड एक माइक्रोफ़ोन द्वारा ली गई ध्वनि को एक डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करके काम करता है जिसे बाद में बढ़ाया जाता है। वे आपकी आवाज़ जैसी कुछ आवाज़ों को भी बढ़ा सकते हैं, जबकि पृष्ठभूमि के शोर को भी कम कर सकते हैं। Eargo को an . के रूप में पंजीकृत किया जाता है एफडीए क्लास II छूट डिवाइस, जिसका अर्थ है कि वे विशेष नियंत्रण वाले मध्यम-जोखिम वाले उपकरण हैं।

यह देखते हुए कि यह ईयरगो के श्रवण यंत्रों का छठा संस्करण है, कुछ अपडेट पुनरावृत्त हैं। उदाहरण के लिए, नया ईयरगो 6 बैकग्राउंड के शोर और “बोलने में रुकने के बीच के शोर” को छिपाने में बेहतर है। इसमें बेहतर IPX7 वाटर रेजिस्टेंस भी है। और अर्गो ने एक “मास्क मोड” जोड़ा, जो डिवाइस को अधिक सटीक रूप से क्षतिपूर्ति करने की अनुमति देता है कि कैसे मास्क एक स्पीकर की आवाज को कम करता है। लेकिन इस साल बड़ा अपडेट एक नया फीचर है, ईयरगो डब्स साउंड एडजस्ट।

साउंड एडजस्टमेंट ईयरगो 5 के साउंड मैच फीचर पर आधारित है, जो अलग-अलग वॉल्यूम और पिचों पर प्रत्येक कान में ध्वनियां बजाता है। यह एक व्यक्तिगत श्रवण प्रोफ़ाइल बनाता है जिसका उपयोग एक विशिष्ट वातावरण के आधार पर डिवाइस को ट्यून करने के लिए किया जा सकता है, चाहे वह एक लाउड रेस्तरां हो या मीटिंग। ईयरगो 5 साउंड मैच फीचर के साथ एकमात्र मुद्दा यह था कि व्यक्तिगत श्रवण प्रोफ़ाइल बनाने के लिए प्रारंभिक परीक्षण में 8-10 मिनट लगते थे, और यदि आप कभी भी उस प्रोफ़ाइल को अपडेट करना चाहते हैं, तो उसे चार्जर में डालने और पांच मिनट तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है। . के लिये चलते-फिरते अस्थायी समायोजन, आपको अपना फ़ोन निकालना होगा या अपना कान टैप करना होगा। ईयरगो का कहना है कि नया साउंड एडजस्ट फीचर इस तकनीक पर एक मालिकाना एल्गोरिदम के माध्यम से उपयोगकर्ता इनपुट के बिना आपके पर्यावरण की पहचान करने के लिए बनाता है और फिर स्वचालित रूप से हियरिंग एड की सेटिंग्स को संशोधित करता है। संक्षेप में, यह मैनुअल से ऑटो की ओर जा रहा है।

जबकि मैं व्यक्तिगत रूप से ईयरगो 6 को आज़माने में सक्षम नहीं था, मुझे ज़ूम पर एक डेमो देखने को मिला। ईयरगो बड्स काफी छोटे होते हैं, यहां तक ​​कि आप यह नहीं बता सकते कि किसी ने वास्तव में एक पहन रखा है या नहीं। चूंकि मैं अपने लिए एक कोशिश नहीं कर सका, इसलिए मैं यह नहीं कह सकता कि डिवाइस मेरे जैसे किसी के लिए कितनी अच्छी तरह काम करता है – किसी को सुनने की हानि के साथ अकेला छोड़ दें। उस ने कहा, विचारशील डिजाइन उल्लेखनीय है। बहुत से लोग श्रवण यंत्र का उपयोग नहीं करने का एक प्रमुख कारण है एक पहनने से जुड़ा सामाजिक कलंक. बधिरता और अन्य संचार विकारों पर राष्ट्रीय संस्थान का मानना ​​है कि 65-74 आयु वर्ग के लगभग एक तिहाई लोग बहरेपन से पीड़ित हैं। यह 75 से अधिक उम्र वालों के लिए 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। हालाँकि, 70 से अधिक उम्र के केवल 30 प्रतिशत लोग जो श्रवण यंत्रों से लाभान्वित हो सकते हैं, उन्होंने एक का उपयोग किया है। 20-69 आयु वर्ग के वयस्कों के लिए यह संख्या गिरकर 16 प्रतिशत हो गई है।

अर्गो के सीईओ क्रिश्चियन गोर्मसेन ने बताया कगार कि ईयरगो 6 का उद्देश्य हल्के से मध्यम श्रवण हानि वाले लोगों के लिए है, एक ऐसा समूह जो अब तक श्रवण यंत्र प्राप्त करने की बोझिल प्रक्रिया के कारण अयोग्य है। वहां कई कदम शामिल, एक सुनवाई परीक्षण, अपने चिकित्सक से मंजूरी, एक ऑडियोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति, और अनुवर्ती कार्रवाई सहित। एक और समस्या यह है कि श्रवण यंत्र महंगे हैं। के अनुसार उपभोक्ता मामलों, एक डिजिटल हियरिंग एड की औसत लागत $1,000 से $4,000 तक होती है, जिसमें सबसे सस्ती कीमत $500 और $3,000 के बीच होती है। यहां तक ​​​​कि एक जोड़ी के लिए ईयरगो के मॉडल $ 2,950 पर महंगे हैं (हालांकि कंपनी 45-दिवसीय परीक्षण अवधि और वित्तपोषण प्रदान करती है और कहती है कि ग्राहकों को आजीवन समर्थन प्राप्त होता है।) जबकि मेडिकेड और कुछ निजी बीमा कुछ या सभी लागतों को कवर कर सकते हैं, अधिकांश योजनाएं – समेत चिकित्सा – आम तौर पर नहीं।

अन्य ब्रांड जैसे नुहेरा, जैतून संघ, तथा साइनिया पिछले कुछ वर्षों में सीईएस में अपनी सुनने योग्य तकनीक का भी प्रदर्शन किया है। लेकिन एक अच्छा कारण है कि 2022 सुनवाई तकनीक के लिए एक वाटरशेड वर्ष हो सकता है। इससे पहले अक्टूबर में, FDA एक नियम प्रस्तावित इससे लोग बिना मेडिकल जांच के बिना पर्ची के मिलने वाले हियरिंग एड खरीद सकेंगे। एफडीए ने व्यक्तिगत ध्वनि प्रवर्धन उत्पादों (पीएसएपी), इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अद्यतन मार्गदर्शन भी जारी किया जो सभी ध्वनियों के लिए एम्पलीफायरों के रूप में कार्य करते हैं। एजेंसी से उम्मीद की जाती है अगले कुछ महीनों में उस प्रस्ताव को अंतिम रूप दें. इसका अभिगम्यता के लिए बहुत बड़ा प्रभाव है, क्योंकि इससे बहुत अधिक किफायती उत्पादों के परिणाम की उम्मीद है और पहली जगह में हियरिंग एड प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदमों की संख्या कम हो जाती है।

बड़ी टेक कंपनियां भी अपने गैजेट्स में सुनने से संबंधित अधिक सुविधाएं जोड़ रही हैं। मई में, बोस ने अपना FDA-क्लियर साउंडकंट्रोल हियरिंग एड्स लॉन्च किया, जिसके लिए ऑडियोलॉजिस्ट को देखने की आवश्यकता नहीं है और इसकी कीमत $ 849.95 है। पकड़ यह है कि वे केवल पांच राज्यों में उपलब्ध हैं, हालांकि बोस की योजना अंततः राष्ट्रीय स्तर पर डिवाइस को रोल आउट करने की है। Apple ने हाल ही में अपने AirPods Pro में एक नया कन्वर्सेशन बूस्ट एक्सेसिबिलिटी फीचर भी जोड़ा है। सैमसंग ने जोड़ा आवाज का पता लगाएं गैलेक्सी बड्स प्रो और बड्स 2 के लिए 2021 की शुरुआत में। यह फीचर सैमसंग के एम्बिएंट नॉइज़ मोड को सक्रिय करके काम करता है, जिससे जब भी यह आपके बोलने की पहचान करता है, तो आपके वातावरण से ध्वनियों को फ़िल्टर करने की अनुमति मिलती है। विचार यह है कि लोगों के साथ बातचीत करते समय आपको अपनी कलियों को बाहर निकालने या मोड स्विच करने की आवश्यकता नहीं है।

अब तक, अभिनव स्वास्थ्य तकनीक विकसित करने में सबसे बड़ी बाधा एफडीए की मंजूरी प्रक्रिया को नेविगेट करना है। क्लिनिकल परीक्षण चलाने के लिए, हालांकि आवश्यक है, ऐसे संसाधनों की आवश्यकता होती है, जिनकी पहुंच छोटे स्टार्टअप के पास नहीं हो सकती है। सिद्धांत रूप में, बिना पर्ची के मिलने वाले हियरिंग एड की अनुमति न केवल उन लोगों को अधिक पहुंच और स्वायत्तता प्रदान कर सकती है, जिन्हें उनकी आवश्यकता है, बल्कि हियरिंग टेक में आगे के विकास को भी प्रोत्साहित करते हैं।

एक ही समय पर, ऑडियोलॉजिस्ट ने जताई चिंता कि बिना पर्ची के मिलने वाले श्रवण यंत्र लोगों को पेशेवर आकलन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करके नुकसान पहुंचा सकते हैं। हियरिंग एड नैदानिक ​​नहीं हैं और पूरी तरह से डॉक्टरों के दौरे की जगह नहीं ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसा नहीं है कि बिना पर्ची के मिलने वाली सहायता पर फ़ैक्टरी प्रीसेट तब प्रभावी होंगे जब सभी की सुनने की क्षमता अद्वितीय होगी। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑडियोलॉजी’ज आधिकारिक स्थिति इस मामले में कहा गया है कि जबकि ऑडियोलॉजिस्टों को ओवर-द-काउंटर हियरिंग एड तकनीक का अनुसरण करने वाले लोगों को समर्थन की पेशकश करनी चाहिए, इसका मानना ​​​​है कि उपभोक्ताओं को “किसी भी श्रवण सहायता के उपयोग से पहले एक व्यापक ऑडियोलॉजिक मूल्यांकन प्राप्त होने पर सबसे अच्छी सेवा दी जाती है।” अपने हिस्से के लिए, अर्गो का कहना है कि यह कर्मचारियों पर 40 से अधिक लाइसेंस प्राप्त ऑडियोलॉजिस्टों को नियुक्त करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके श्रवण यंत्रों को स्थापित करने और अनुकूलित करने में मदद मिल सके – लेकिन यह हर कंपनी के लिए ऐसा नहीं हो सकता है जो ओवर-द-काउंटर श्रवण यंत्र बनाने का निर्णय लेती है।

ईयरगो 6 बड्स का क्लोज़ अप

पारंपरिक श्रवण यंत्रों की तुलना में ईयरगो 6 बड्स काफी छोटे होते हैं।
छवि: इयरगो

यह कई स्वास्थ्य संबंधी गैजेट्स के साथ एक सामान्य प्रश्न है, और चिकित्सा समुदाय अभी भी लोगों के स्वास्थ्य को अपने हाथों में लेने से निपटने के तरीके के बारे में आ रहा है। आईक्यू विजन चेक, सीईएस 2019 इनोवेशन अवार्ड का विजेता, एफडीए-पंजीकृत गैजेट का एक और उदाहरण है जो उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत दृष्टि परीक्षण को छोड़ने देता है। मैं इसका परीक्षण किया – और जब मुझे चश्मे की अधिक सटीक जोड़ी मिली, तब भी मेरी दृष्टि उस जोड़ी की तुलना में काफी धुंधली थी जो मुझे अपने डॉक्टर के पास जाने के बाद मिली थी। हालांकि कुछ माप तुलनीय थे, यह मेरे जैसे गंभीर दृष्टिवैषम्य और मायोपिया वाले किसी व्यक्ति के लिए आदर्श नहीं था।

भले ही यह सब कैसे हिल जाए, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि मौजूदा डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर कंपनियां जैसे ईयरगो ओवर-द-काउंटर रूट लेने का विकल्प चुनेंगी। पूछे जाने पर, एर्गो के प्रवक्ता ग्रेस श्वार्ट्ज़स्टीन ने बताया कगार कि यह “एफडीए की घोषणा की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहा था” और यह “तदनुसार मूल्यांकन करने की योजना बना रहा था।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks