जम्‍मू कश्‍मीर में लगातार दूसरे दिन भूकंप, कटरा से 84 किमी दूर महसूस किए गए 3.5 तीव्रता के झटके


जम्‍मू. जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में लगातार दूसरे दिन भूकंप (Earthquake) आया है. गुरुवार तड़के करीब 3.02 बजे जम्‍मू कश्‍मीर के कटरा (Katra) से 84 किमी दूर पूर्व में यह झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.5 मापी गई है. अभी तक इस भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इससे पहले बुधवार को भी जम्‍मू कश्‍मीर में भूकंप आया था. यह भूकंप जम्‍मू कश्‍मीर के पहलगाम से 15 किमी दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिमी इलाके में सुबह करीब 5.43 बजे आया था. इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 रिकॉर्ड की गई थी. हालांकि इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं थी.

बताया गया कि भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग सहम गए थे. जब यह भूकंप आया तो अधिकांश लोग सो रहे थे. वहीं इससे पहले जम्‍मू कश्‍मीर में 10 फरवरी को भी भूकंप आया था. तब भूकंप का केंद्र केल, गिलगित-बाल्तिस्तान में 29 किलोमीटर की गहराई में था. बताया गया था कि भूकंप का झटका जम्मू कश्मीर में दोपहर करीब पौने एक बजे महसूस किया गया था. इसमें भी किसी जानमाल की कोई खबर नहीं थी.

5 फरवरी को भी जम्‍मू कश्‍मीर में भूकंप आया था. जम्मू कश्मीर में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे चरार-ए-शरीफ में एक प्रसिद्ध सूफी दरगाह का गुम्बद क्षतिग्रस्त हो गया था.

Tags: Earthquake, Jammu kashmir, Katra



Source link

Enable Notifications OK No thanks