विमानों में तकनीकी समस्याओं को लेकर DGCA की सख्ती का असर, सभी स्टेशनों पर क्वालिफाइड इंजीनियरिंग कर्मी तैनात


नई दिल्ली. एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन याी डीजीसीए (DGCA) ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइन्स ने अपने सभी स्टेशनों पर योग्य इंजीनियरिंग कर्मियों को तैनात किया है. हाल में विमानों में तकनीकी खामियों की घटनाएं बढ़ने के मद्देनजर उन्हें ऐसा करने के लिए कहा गया था.

डीजीसीए ने 18 जुलाई को कहा था कि उसने मौके पर जांच की थी और पाया था कि विभिन्न एयरलाइन कंपनियों के अपर्याप्त और अयोग्य इंजीनियरिंग कर्मी विमानों के प्रस्थान से पहले उन्हें सर्टिफाई कर रहे हैं. पिछले 45 दिनों में भारतीय कंपनियों द्वारा संचालित किए जाने वाले विमानों में तकनीकी खराबी की कई घटनाएं सामने आई हैं. उड़ान भरने से पहले हर विमान की जांच की जाती है और एयरक्राफ्ट मेंटनेंस इंजीनियर (AME) उसे सर्टिफाई करते हैं.

DGCA ने दी थी 28 जुलाई तक की मोहलत
डीजीसीए ने 18 जुलाई को एयरलाइन्स से कहा था कि वे 28 जुलाई तक योग्य एयरक्राफ्ट मेंटनेंस इंजीनियर को तैनात करें. रेगुलेटर ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हाल के दिनों में विमानों में तकनीकी खराबी की वृद्धि की रिपोर्ट के आधार पर, डीजीसीए ने कई ऑडिट/जांच की थी जो संकेत करती हैं कि खराबी के कारण की ठीक तरीके से पहचान नहीं की जाती है और विमानों को प्रमाणित करने वाले कर्मी योग्य नहीं हैं.

एविएशन रेगुलेटर ने कहा कि इसे देखते हुए एयरलाइन कंपनियों से कहा गया है कि वे सभी स्टेशनों पर योग्य इंजीनियरिंग कर्मियों को तैनात करें ताकि विमान के संचालन के लिए जाने से पहले खराबी को ठीक से दुरुस्त किया जा सके.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : July 28, 2022, 19:46 IST

image Source

Enable Notifications OK No thanks