Hariyali Teej 2022: भूलकर भी हरियाली तीज पर न करें ये काम, वरना होगा अपशगुन


indiatv- India TV Hindi News

Hariyali Teej

Hariyali Teej:पति की लंबी उम्र के लिए हर साल हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। बता दें इस बार हरियाली तीज 31 जुलाई रविवार को है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति के लंबी आयु के लिए और और कुंवारी कन्याएं अच्छा वर पाने के लिए निर्जला व्रत रखती है। वहीं इन नियमों में की गई जरा सी चूक से व्रत के खंडित होने का डर रहता है। ऐसे में जरूरी है कि व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि क्या है वो काम।

 हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें ये काम 

काले और सफेद रंग के कपड़े

हरियाली तीज के व्रत में हरे रंग का महत्व है क्योंकि यह अखंड सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। व्रत में महिलाएं हरे रंग की चूड़ी, बिंदी, हरी साड़ी और अन्य श्रृंगार सामग्री में हरे रंग का उपयोग अधिक करती हैं। इसलिए इस दिन भूलकर भी काले और सफेद रंग के कपड़े ना पहनें। इस रंग के वस्त्र पहनना अशुभ माना जाता है। 

काली चूड़ियां 

हरियाली तीज के दिन दुल्हन की तरह तैयार होकर देवी पार्वती और शंकर जी की पूजा करें इस दिन काली रंग की चूड़ियां भी नहीं पहनें।

पति पर क्रोध

हरियाली तीज के दिन किसी पर भी क्रोध नहीं करें। खास कर अपने पति पर क्रोध न करें। यह व्रत आप अपने पति के लिए रखती हैं, तो कोशिश करें कि व्रत के दिन पति के साथ कोई वाद-विवाद न करें।

दूसरों का अपमान 

इस दिन दूसरों का अपमान करने से बचें।

Vastu Shastra: ताजे गुलाब की पंखुड़ियां घर में लाएंगी ये बदलाव, जानिए क्या होगा फायदा

लालच 

हरियाली तीज का व्रत बहुत ही फलदायी माना जाता है इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के लालच न करें। अच्छे मन से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें उनकी कृपा से अखंड सौभाग्यवती होने का वरदान प्राप्त होता है।

जल या दूध का सेवन 

हरियाली तीज पर सुहागन महिलाएं अपने पति के लंबी आयु के लिए और और कुंवारी कन्याएं अच्छा वर पाने के लिए निर्जला व्रत रखती है। हरियाली तीज के व्रत में भूलकर भी जल या दूध का सेवन ना करें।

भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान 

व्रत रखने वाली महिलाओं का इस दिन सोना नहीं चाहिए। इस दिन पूरी श्रद्धा से भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करें। तीज व्रत पारण मुहूर्त से पहले नहीं खोले।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )  

Hariyali Teej 2022: 31 जुलाई को है हरियाली तीज, इस बार बन रहा बहुत ही शुभ योग

Latest Lifestyle News



image Source

Enable Notifications OK No thanks