इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से बुजुर्ग की मौत, इस कंपनी ने ग्राहकों से वापस मांगी अपनी गाड़ियां


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं के बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी Pure EV ने ग्राहकों से अपने स्कूटर वापस मंगाने के लिए रिकॉल किया है. प्योर EV इंडिया ETrance, EPluto और ETryst जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है. कंपनी ने हाल के दिनों में तेलंगाना और तमिलनाडु में कई आग की घटनाओं के बीच अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की लगभग 2,000 इकाइयों को वापस बुला लिया है.

पिछले हफ्ते भारत के टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Okinawa Autotech ने भी आग की घटनाओं के कारण अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,000 से अधिक यूनिट्स को वापस बुला लिया है. प्योर ईवी रिकॉल करने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

स्कूटर में आग लगने से बुजुर्ग की मौत
हैदराबाद के पास निजामाबाद में गुरुवार को प्योर ईवी स्कूटर की बैटरी में से एक में आग लग गई. इस घटना में 80 वर्षीय बुजुर्ग की जलने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि आग उस वक्त लगी जब इसे घर में चार्ज किया जा रहा था. इस घटना में परिवार के तीन अन्य सदस्य भी घायल होने की सूचना है. इसके बाद प्योर ईवी ने इस घटना पर खेद जताया और एक्शन लेते हुए ये रिकॉल जारी किया.

ये स्कूटर हैं शामिल
रिकॉल की गई इकाइयों में ETrance+ और EPluto 7G इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं. प्योर ईवी की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि रिकॉल के जरिए वाहनों और बैटरियों की गहन जांच की जाएगी. कंपनी डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से सभी ग्राहकों तक पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें-  e-cycle खरीदने पर मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी, सरकार का बड़ा फैसला, देखें डिटेल्स

ओकिनावा ने भी रिकॉल किए थे 3 हजार से ज्यादा स्कूटर
पिछले हफ्ते ओकिनावा ऑटोटेक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओकिनावा प्रेज प्रो की 3,215 यूनिट्स को रिकॉल किया था. ओकिनावा ने इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पिछले कुछ हफ्तों में कई आग की घटनाओं के बाद बैटरी से संबंधित किसी भी समस्या की जांच करने और ठीक करने के लिए वापस बुलाया है, जिसमें एक पूरी डीलरशिप जल गई थी. पिछले महीने पुणे में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के बाद सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए थे.

आग की घटनाओं पर सख्त हुए केंद्रीय मंत्री
यह रिकॉल ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खराब इलेक्ट्रिक वाहनों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करने का फैसला किया है, जिससे आग लगने की संभावित घटनाएं हो सकती हैं. गडकरी ने गुरुवार को कहा कि मामले की जांच के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल की रिपोर्ट मिलने के बाद केंद्र सरकार चूक करने वाली कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric vehicle, Fire

image Source

Enable Notifications OK No thanks