एलिजाबेथ होम्स को निवेशकों को धोखा देने का दोषी पाया गया


एलिजाबेथ होम्स ने जानबूझकर निवेशकों को थेरानोस में रक्त परीक्षण तकनीक की क्षमताओं के बारे में गुमराह किया और वायर धोखाधड़ी के तीन मामलों का दोषी है, एक जूरी ने आज पाया। वह अपने सह-प्रतिवादी, सनी बलवानी के साथ निवेशकों को धोखा देने की साजिश का भी दोषी है।

उसे प्रत्येक मामले में 20 साल तक की जेल का सामना करना पड़ता है। जूरी ने उसे रोगियों को धोखा देने के दो मामलों में दोषी नहीं पाया और रोगियों को धोखा देने की साजिश का दोषी नहीं पाया। जूरी ने निवेशकों को धोखा देने के तीन और मामलों पर फैसला वापस नहीं किया।

होम्स थेरानोस के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे, एक ऐसी कंपनी ने रक्त परीक्षण में क्रांति लाने का वादा किया था जो रक्त की कुछ बूंदों पर सैकड़ों चिकित्सा परीक्षण चला सकती थी। कंपनी सिलिकॉन वैली में एक तत्काल सनसनी थी और एक समय में, इसका मूल्य $ 9 बिलियन से अधिक था।

लेकिन 2015 में एक पर्दाफाश में वॉल स्ट्रीट जर्नल थेरानोस की तकनीक के साथ प्रमुख समस्याओं का पता चला, और संघीय जांच में ऐसी समस्याएं पाई गईं कि खतरे में पड़ी मरीज की सुरक्षा इसकी प्रयोगशालाओं में। कंपनी ने 2016 में अपनी प्रयोगशालाएं बंद कर दीं, और 2018 में, होम्स और उनके पूर्व साथी, थेरानोस के अध्यक्ष बलवानी, आरोप लगाया गया था संघीय अदालत में तार धोखाधड़ी और साजिश के साथ। अमेरिकी सरकार का आरोप है कि होम्स और बलवानी ने जानबूझकर निवेशकों और जनता को थेरानोस की रक्त परीक्षण तकनीक की विश्वसनीयता के बारे में गुमराह किया।

होम्स परीक्षण, COVID-19 महामारी के कारण महीनों के लिए विलंबित और होम्स की गर्भावस्था, सितंबर में शुरू हुआ और तीन महीने तक बढ़ा। दिन-प्रतिदिन, गवाही धीमी हो गई थी नीचे द्वारा ज्यूरी सदस्यों को बर्खास्त किया जा रहा है, COVID-19 एक्सपोजर, ए टूटी हुयी पाइप, और गैलरी में जोर से टाइपिंग के बारे में न्यायाधीश से व्याख्यान। दो दर्जन से अधिक गवाहों ने गवाही दी, और होम्स ने अपने बचाव में स्टैंड पर सात दिन बिताए।

होम्स ने अपनी गवाही के दौरान कहा कि उन्होंने निवेशकों को इस बारे में गुमराह करने की कोशिश नहीं की कि थेरानोस रक्त परीक्षण कार्यक्रम क्या करने में सक्षम था। वह विक्षेपित दोष कंपनी में दूसरों के लिए किसी भी त्रुटि के लिए और यह संकेत दिया कि निवेशक सही हैं misinterpreted थेरानोस क्या कर रहा था, इस बारे में उसके कुछ बयान। उसी समय, उसने उन कंपनियों के प्राधिकरण या ज्ञान के बिना थेरानोस द्वारा निर्मित लैब रिपोर्ट में फ़ार्मास्यूटिकल कंपनियों के लोगो को जोड़ने की बात स्वीकार की, और जूरी ने रिकॉर्डिंग सुनी और उसके झूठ के वीडियो देखे कि कंपनी किस प्रकार के रक्त परीक्षण कर सकती है।

उसे धोखाधड़ी का दोषी खोजने के लिए, जूरी को सर्वसम्मति से आश्वस्त होना पड़ा कि होम्स को पता था कि उसने निवेशकों या रोगियों को जो जानकारी दी थी वह भ्रामक थी और उसने थेरानोस को पैसे देने के लिए उन्हें मनाने के लिए जानबूझकर वह जानकारी दी थी।

बलवानी को अब उन्हीं आरोपों के लिए अपने स्वयं के धोखाधड़ी के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है, जो फरवरी में शुरू होने वाला है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks