Tesla के शेयर्स बेचने पर फंसे Elon Musk और उनके भाई Kimbal


दुनिया की बड़ी इलेक्ट्रिक कार मेकर्स में शामिल Tesla के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk और उनके भाई Kimbal Musk के खिलाफ  US सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) की जांच हो रही है। इससे रेगुलेटर्स के साथ मस्क का विवाद और बढ़ सकता है क्योंकि रेगुलेटर्स की ओर से पहले ही मस्क की सोशल मीडिया पोस्ट्स और टेस्ला में एंप्लॉयीज के साथ भेदभाव को लेकर जांच की जा रही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में बताया गया है कि SEC की जांच में यह देखा जा रहा है कि मस्क और उनके भाई की ओर से की गई कंपनी के शेयर्स की बिक्री में इनसाइडर ट्रेडिंग से जुड़े रूल्स का उल्लंघन हुआ है या नहीं। यह जांच पिछले वर्ष Kimbal के टेस्ला के 10.8 लाख करोड़ डॉलर (लगभग 814.28 करोड़ रुपये) के शेयर्स बेचने के बाद शुरू हुई थी। इससे पहले मस्क ने ट्विटर पर एक पोल के जरिए यूजर्स से पूछा था कि उन्हें टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी का 10 प्रतिशत बेचना चाहिए या नहीं। एलन मस्क ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया है कि Kimbal को ट्विटर पर पोल के बारे में पहले से नहीं पता था। हालांकि, मस्क के वकीलों को इस पोल की जानकारी थी। 

SEC के साथ इससे पहले हुए एक समझौते में कंपनी की वित्तीय स्थिति और अन्य मुद्दों के बारे में मस्क के सार्वजनिक बयानों पर वकील को विचार करने के लिए कहा गया था। SEC ने मस्क के पोल से पहले उन्हें एक समन जारी कर वित्तीय डेटा के बारे में जानकारी मांगी थी। मस्क ने पिछले सप्ताह SEC पर उन्हें और टेस्ला को लगातार जांच से परेशान करने का आरोप लगाया था। मस्क का कहना था कि इसका कारण उनका अमेरिकी सरकार की निंदा करना है।

टेस्ला में मस्क की ओर से की नवंबर में की गई शेयर्स की बिक्री एक ट्रेडिंग प्लान के अनुसार ऑटोमैटिक तरीके से हुई थी। मस्क के टेस्ला में अरबों डॉलर की हिस्सेदारी बेचने से कंपनी के स्टॉक में लगभग 33 प्रतिशत की गिरावट आई थी। ट्विटर पर पोल में राय देने वालों में से 58 प्रतिशत ने मस्क से शेयर्स बेचने को कहा था। इस जांच के बारे में टेस्ला और ने कोई टिप्पणी नहीं की है। SEC के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से मना कर दिया। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks