कर्मचारियों को जल्‍द मिल सकती है गुड न्यूज़, केंद्रीय मंत्री ने प्रमोशन पर कही बड़ी बात


हाइलाइट्स

केंद्र सरकार अगले दो से तीन सप्ताह में पदोन्नति की घोषणा कर देगी.
सरकार ने कहा है कि प्रमोशन से संबंधित कानूनी मुद्दों को सुलझा लिया गया है.
प्रमोशन की प्रक्रिया में तेजी लाने का प्रयास कर रही है केंद्र सरकार.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (Central Government) जल्‍द ही केंद्रीय कर्मचारियों को प्रमोशन दे सकती है. 1 जुलाई 2022 को 8,000 से अधिक केंद्रीय अधिकारियों को पदोन्‍नति देने के बाद अब एक बार फिर सरकार कई अधिकारियों को पदोन्नति देने की तैयारी में है. केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्‍यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद कहा कि अगले 2 से 3 सप्‍ताह में प्रमोशन की घोषणा कर दी जाएगी. पीआईबी के एक ट्वीट में बताया गया है कि केंद्रीय मंत्री ने प्रति‍निधिमंडल को बताया कि सरकार पदोन्‍नति को लेकर गंभीर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले में व्‍यक्तिगत रुचि ली है.

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में प्रशासनिक कार्य करने वाले अधिकारियों का आखिरी बार प्रमोशन 2019 में हुआ था. उस समय तीनों सेवाओं में 4,000 अधिकारियों को पदोन्‍नति दी गई थी. डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों का बिना पदोन्नति के सेवा से रिटायर हो जाना निराशाजनक है. उन्‍होंने कहा कि अब से सभी भावी पदोन्नतियां सुव्यवस्थित हो जाएंगी, क्‍योंकि 8,089 कर्मचारियों को पदोन्नति देने में सभी कानूनी बाधाओं को सुलझा लिया गया है.

ये भी पढ़ें-  क्‍या आपको भी करना है ITR का सत्‍यापन, इसके लिए हैं 6 आसान विकल्‍प, आपके लिए कौन सा तरीका है सबसे आसान?

जल्‍द होगी प्रमोशन
केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप-A के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह से मुलाकात कर उनसे प्रमोशन देने की मांग की थी. इस मीटिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि उनकी पदोन्नति के मामलों में भी तेजी लाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई अधिकारियों को पदोन्नती देने की तैयारी सरकार ने कर ली है. केंद्र सरकार अगले दो से तीन सप्ताह में पदोन्नति की घोषणा कर देगी.

ये भी पढ़ें-  सीनियर सिटीजन को ये 3 बैंक एफडी पर 8.15 फीसदी तक ब्याज दे रहे, चेक करिए लेटेस्ट रेट

8,000 से अधिक कर्मचारी हुए हैं पदोन्‍नत
1 जुलाई 2022 को केंद्र सरकार ने तीन केंद्रीय सचिवालय कैडरों में 8,089 से अधिक कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर निर्देश दिए थे. केंद्रीय सचिवालय सर्विस प्रशासनिक सिविल सेवाओं में से एक है, यहां पर ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर काम करने वाले कर्मचारी होते हैं. डॉ. जितेंद्र सिंह के आश्‍वासन के बाद अब कर्मचारियों को जल्‍द प्रमोशन होने की आस जगी है.

Tags: 7th pay commission, Central Government employees, Employees

image Source

Enable Notifications OK No thanks