ENG vs NED: जोस-लिविंगस्टोन के तूफान में उड़ी नीदरलैंड की टीम, एक ने खेली सबसे बड़ी पारी तो दूसरे ने ठोकी रिकॉर्ड फिफ्टी


नई दिल्ली. जोस बटलर एक फिर बॉस बने. नीदरलैंड के खिलाफ पहले वनडे में बटलर ने महज 47 गेंद में शतक ठोक डाला. यह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में दूसरा सबसे तेज शतक है. इंग्लैंड के लिए सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड भी बटलर के नाम ही है. उन्होंने इससे पहले, पाकिस्तान के खिलाफ 46 गेंद में सेंचुरी जड़ी थी. इस मैच में वो अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक गेंद से चूक गए. लेकिन, अपनी टीम को 400 रन के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया. बटलर नीदरलैंड के खिलाफ पहले वनडे में तीसवें ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और 37वें ओवर में छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 27 गेंद खेली.

बटलर ने अपने पचास रन पूरे करने के बाद एकदम से गियर बदल लिया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी. उन्होंने 40वें ओवर में नीदरलैंड के गेंदबाज लोगान वैन बीक के खिलाफ 3 चौके और 1 छक्का लगाया. इसके 2 ओवर बाद बटलर ने छक्के से अपना शतक पूरा किया. उन्होंने महज 47 गेंद में सेंचुरी जड़ी. इस ओवर में बटलर ने लगातार तीन छक्के उड़ाए. दूसरे छोर से उन्हें डेविड मलान का भी अच्छा साथ मिला और उन्होंने भी अपना पहला वनडे शतक जड़ा. इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की. वो तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले जोस बटलर और हीथर नाइट भी ऐसा कर चुकी हैं. इन दोनों के बीच 90 गेंद में 184 रन की साझेदारी हुई. मलान तो 109 गेंद में 125 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन, बटलर दूसरे छोर पर डटे रहे और नीदरलैंड के गेंदबाजों की जमकर क्लास ली.

बटलर ने दूसरे सबसे तेज 150 रन बनाए
इस दौरान बटलर ने अपने 150 रन पूरे किए. इसके लिए उन्होंने सिर्फ 64 गेंद खेली. यह वनडे इतिहास में दूसरे सबसे तेज 150 रन है. उन्हें लियाम लिविंगस्टोन का पूरा साथ मिला. लिविंगस्टोन का कहर नीदरलैंड के गेंदबाजों पर इस कदर बरपा, जिसका कल्पना भी उन्होंने नहीं की हो. लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड की पारी के 47वें ओवर में चौके-छक्कों की ऐसी बरसात कि सब दंग रह गए. नीदरलैंड की तरफ से यह ओवर फिलिप बोसेवैन ने किया था. उनकी 6 गेंदों पर लिविंगस्टोन ने 32 रन बटोरे.

यह इंग्लैंड के वनडे इतिहास में एक ओवर में बल्लेबाज द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक रन हैं. लिविंगस्टोन ने इस ओवर में 4 छक्के और 2 चौके जड़े. इससे पहले, दिमित्री मैसकैरेहेंस ने भारत के खिलाफ 2007 में एक ओवर में 30 रन ठोके थे. लिविंगस्टोन ने महज 17 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. यह इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे तेज फिफ्टी है.

Breaking : नीदरलैंड्स के खिलाफ इंग्लैंड ने रचा इतिहास, बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर

लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड के लिए सबसे तेज फिफ्टी जड़ी
इस मैच में इंग्लैंड की तरफ से तीन शतक लगे. डेविड मलान (125), फिल सॉल्ट (122) और जोस बटलर (150). यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों ने किसी वनडे में शतक जड़ा है. दक्षिण अफ्रीका की टीम दो बार वनडे में ऐसा कारनामा कर चुकी है. इस मैच में इंग्लैंड ने वनडे का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा भी किया. इंग्लैंड ने 50 ओवर में 498 रन बनाए. बटलर 70 गेंद में 162 रन बनाकर नाबाद रहे और लिविंगस्टोन ने भी 22 गेंद में 62 रन ठोके. बटलर ने 14 और लिविंगस्टोन ने 6 छक्के मारे.

Tags: Dawid Malan, England, Joss Buttler, Liam Livingstone, ODI Records

image Source

Enable Notifications OK No thanks