U19 WC Final: 13 की उम्र में इंग्लैंड का नेट बॉलर बना, 6 गेंद में देश को फाइनल में पहुंचाया, भारत को बचकर रहना होगा


नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच आज अंडर-19 वर्ल्ड का फाइनल खेला जाएगा. भारत जहां सबसे ज्यादा 4 बार चैम्पियन बना है तो इंग्लैंड 24 साल पहले खिताब जीता था. इसके बाद से टीम कभी चैम्पियन नहीं बनी है. लेकिन इस बार इंग्लिश टीम ने शानदार खेल दिखाया है. कम से कम जिस तरह से उसने अफगानिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हारी हुई बाजी पलटी और फाइनल का टिकट कटाया तो ऐसे में उसे हल्के में लेने की भूल भारतीय टीम नहीं कर सकती है. इंग्लैंड को 24 साल बाद फाइनल में पहुंचाने में जिस योगदान बल्लेबाजों का उतना ही गेंदबाजों ने भी मेहनत की है. इसमें 17 साल का लेग स्पिनर रेहमान अहमद की भूमिका सबसे अहम है.

रेहान अहमद ने अफगानिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हार की कगार पर खड़ी टीम के सिर पर जीत का सेहरा बांधा. बारिश से बाधित इस मैच में अफगानिस्तान को इंग्लैंड ने 47 ओवर में 231 रन का टारगेट दिया था. अफगानिस्तान की टीम को आखिरी 12 गेंद में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी और उसके 4 बल्लेबाज बाकी थी. ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड उलटफेर का शिकार हो जाएगा.

तब कप्तान टॉम प्रेस्ट ने गेंद 17 साल के लेग स्पिनर रेहान अहमद को थमाई. यह अफगानिस्तान की पारी का 46वां ओवर था. लेकिन दबाव में भी यह गेंदबाज बिखरा नहीं और 6 गेंद में 3 विकेट झटककर मैच का पासा ही पलट दिया. दिलचस्प बात यह है कि रेहान ने इस ओवर में सिर्फ 1 रन दिया था. रेहान के इस झटके से अफगानिस्तान की टीम उबर ही नहीं पाई और इंग्लैंड 24 साल बाद फाइनल में पहुंच गया.

रेहान ने 13 की उम्र में नेट बॉलर बने थे
रेहान की उम्र भले ही 17 साल है. लेकिन एक लेग स्पिन गेंदबाज के रूप में वो तेजी से उभर रहे हैं और लंबे वक्त से इंग्लैंड की सीनियर टीम के रडार पर हैं. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 2016 में पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड दौरे पर आई थी. तब रेहान ने अपना 12वां जन्मदिन भी नहीं मनाया था और उन्हें सीधे इंग्लैंड टीम की तरफ से बुलावा आ गया. क्योंकि इंग्लिश टीम के दिग्गज लेग स्पिनर यासिर शाह की तरह गेंदबाजी करने वाले लेग स्पिनर नहीं थे.

U19 World Cup: रोहित शर्मा से विराट कोहली तक, जानिए कैसे दिग्गजों ने युवा टीम इंडिया को किया गुडलक विश

ऐसे में बल्लेबाजों की पुख्ता तैयारी कराने के लिए रेहान को बुलाया गया और नेट बॉलर के तौर पर रेहान ने इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से खूब परेशान किया. उन्होंने एलेस्टर कुक, बेन स्टोक्स और जो रूट तीनों को आउट किया. अगले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उन्हें नेट्स पर बुलाया गया. इस बार उन्होंने तब दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर रहे जेसन होल्डर को भी अपनी गुगली से खूब परेशान किया था.

रेहान हर 13 गेंद में विकेट ले रहे
इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी रेहान ने शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने टूर्नामेंट में सिर्फ 3 मैच खेले हैं. लेकिन इसमें 10 की औसत से 12 विकेट झटके हैं. वो टूर्नामेंट में हर 13 गेंद पर विकेट ले रहे हैं. उन्होंने टूर्नामेंट में अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका और यूएई के खिलाफ मैच खेले और तीनों ही 4-4 विकेट लेने में सफल रहे. ऐसे में भारत के खिलाफ फाइनल में रेहान बड़ा खतरा बन सकते हैं.

Tags: India under 19, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks