EPFO Update: नौकरीपेशा लोगों को मिलेंगे 81,000 रुपये, जानिए तारीख और चेक करने का तरीका


हाइलाइट्स

प्रोविडेंट फंड (PF) के ब्याज का पैसा सरकार जल्द आपके खाते में ट्रांसफर करने वाली है.
सरकार ने कुछ समय ही प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फीसदी ब्याज दर देने की बात कही थी.
यह ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले 8.5 फीसदी ब्याज दर थी.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार जल्द ही आपके प्रोविडेंट फंड (PF) के ब्याज का पैसा आपके खाते में ट्रांसफर करने वाली है. तकरीबन 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को इसका फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएस का ब्याज 30 अगस्त तक ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि EPFO की तरफ से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

केंद्र सरकार ने कुछ समय ही प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फीसदी ब्याज दर देने की बात कही थी. यह ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है. इससे पहले सरकार ने 8.5 फीसदी ब्याज दिया था. तो इस बार आपके PF अकाउंट में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार, सोना-चांदी समेत बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें

ब्याज की कैलकुलेशन काफी सिंपल
– अगर आपके पीएफ खाते में 10 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलेंगे.
– अगर आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 56,700 रुपये मिलेंगे.
– अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं तो ब्याज के 40,500 रुपये आएंगे.
– आपके खाते में एक लाख रुपये हैं तो 8,100 रुपये आएंगे.

कैसे चेक करें बैलेंस
आप अपना PF बैलेंस चेक करने के लिए 4 तरीके अपना सकते हैं. या फिर चारों में से कोई भी एक तरीका चुन सकते हैं. इन तरीकों में आप SMS के जरिए बैंलेंस चेक कर सकते हैं और मिस्ड कॉल करके भी जान सकते हैं. इसके अलावा आप EPFO की बेवसाइट, और उमंग ऐप के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – PGIM म्‍यूचुअल फंड के सीईओ अजीत मेनन के इन निवेश मंत्रों में छुपा है मुनाफे का राज

SMS से : इसके लिए आपको EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) लिखकर मैसेज भेजना है. LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. उदाहरण के लिए, हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा.

मिस्ड कॉल से : आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है. मिस कॉल के बाद आपका फोन अपने आप कट जाएगा और आपको अपने बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

वेबसाइट के जरिए : ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए आप EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी, जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें – GPF, EPF और PPF में क्‍या है अंतर? ज्यादातर लोग नहीं जानते

उमंग ऐप के जरिए : आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप खोलकर EPFO पर टैप करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Epf passbook, Epfo, EPFO account, Interest Rates, PF balance

image Source

Enable Notifications OK No thanks