EV के विकास के लिए व्हाइट पेपर लाने की तैयारी, इसी महीने होगा EVConIndia 2022 सम्मेलन


हाइलाइट्स

एक दिवसीय सम्मेलन में 100 से अधिक उद्योग दिग्गज एवं वाहन विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे.
यह सम्मेलन 29 जुलाई को गुरुग्राम में होने वाला है.
2030 तक दुनिया भर में हर दूसरा वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल होगा.

नई दिल्ली. उद्योग जगत के दिग्गज एवं विशेषज्ञ इस महीने होने वाले ‘ईवीकॉनइंडिया 2022’ सम्मेलन (EVConIndia 2022) में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की अपनाने की स्थिति पर एक ‘श्वेत’ पत्र जारी करेंगे. इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित यह सम्मेलन 29 जुलाई को गुरुग्राम में होने वाला है. दुनिया का पहला ईवी क्षेत्र केंद्रित पेशेवर नेटवर्किंग मंच ब्लू सर्कल इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

ब्लू सर्किल ने एक बयान में कहा कि ईवी उद्योग की मौजूदा स्थिति और इसके द्वारा मुहैया कराए जाने वाले अवसरों पर एक श्वेत पत्र भी इस सम्मेलन के दौरान जारी किया जाएगा. ब्लू सर्कल के चेयरमैन (व्यवसाय बौद्धिक) पवन चौधरी ने कहा, ‘प्रतिष्ठित ऑडिट कंपनियों ‘अल्वारेज’ और ‘मार्सल’ का तैयार किया गया यह श्वेत पत्र गहराई और बारीकी से समूचे ईवी परिदृश्य की पड़ताल करेगा, जिसके आधार पर आगे का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी.’

ये भी पढ़ें-  Uber ने किया प्रमुख बदलाव, डेस्टिनेशन पूछने के लिए नहीं आएगा ड्राइवर का कॉल

100 से ज्यादा कंपनी लेंगी हिस्सा
चौधरी ने कहा कि इससे ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम, स्वामित्व मॉडल वितरण और ढांचागत समर्थन में बदलाव आएगा. भारत में ईवी अपनाने की चुनौतियों के लिए आयोजित होने वाले एक दिवसीय सम्मेलन में 100 से अधिक उद्योग दिग्गज एवं वाहन विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें- आ रही Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार, सामने आया लॉन्च अपडेट

तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग
दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है. 2030 तक दुनिया भर में हर दूसरा वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल होगा. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार खरीदारों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता का बढ़ना, कार्बन एमिशन स्टैंडर्ड, सरकारों के प्रयास और कंपनियों के लिए बन रहा इकोसिस्टम दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को अपनाने में मदद कर रहा है. बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है. हालांकि, यह अब भी उम्मीद से काफी कम है. 2021 के आंकड़ों को देखें को इस साल ग्लोबल पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री सिर्फ 10 प्रतिशत थी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks