Stock Market : बाजार में आज भी तेजी के संकेत, सेंसेक्‍स जा सकता है 56 हजार के पार, कौन-से फैक्‍टर दिलाएंगे बढ़त


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी के संकेत मिल रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में आए उछाल का असर निवेशकों के पॉजिटिव सेंटिमेंट पर दिखेगा और वे आज भी खरीदारी की ओर बढ़ सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 437 अंकों की तेजी के साथ 55,818 पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 105 अंक चढ़कर 16,628 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार पर पॉजिटिव सेंटिमेंट हावी रहेगा और निवेशक खरीदारी पर जोर देंगे. इससे सेंसेक्‍स फिर 56 हजार के स्‍तर को पार कर सकता है. पिछले सत्र में अमेरिका-यूरोप सहित आज एशिया के बाजारों में भी रौनक दिख रही है.

ये भी पढ़ें – Aether इंडस्ट्रीज़ आईपीओ: कल होगी लिस्टिंग, ग्रे-मार्केट में चल रहा अच्छा भाव, चेक करें

अमेरिकी बाजारों ने बनाई बढ़त
अमेरिका की दिग्‍गज कंपनियों ऐपल और टेस्‍ला के स्‍टॉक्‍स ने पिछले कारोबारी सत्र में बेहतर प्रदर्शन किया जिससे सभी प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी दिखी. अमेरिका के S&P 500 स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 1.84% का उछाल दिखा, जबकि Nasdaq 2.69% चढ़कर बंद हुआ और Dow Jones में भी 1.33% का तेज उछाल दिखा.

अमेरिका के बाद यूरोपीय बाजारों में भी पिछले सत्र में बढ़ दिखी. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 1.10 फीसदी का बड़ा उछाल दिखा जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 1.27 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में बिकवाली हावी रही और यहां 0.98 फीसदी की गिरावट दिखी.

ये भी पढ़ें -महंगाई को मात देता है दो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों का तगड़ा रिटर्न, दोनों NBFCs ने बढ़ाईं एफडी पर ब्‍याज दरें

एशियाई बाजार आज हरे निशान पर
एशियाई के अधिकतर शेयर बाजार शुक्रवार सुबह बढ़त पर ट्रेडिंग करते दिखे. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.02 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा था जबकि जापान का निक्‍केई 1.06 फीसदी की बढ़त पर दिख रहा था. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी आज सुबह 0.39 फीसदी की बढ़त दिख रही थी.

विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला जारी
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला नहीं थम रहा है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार से 451.82 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की है. इससे पहले मई में भी विदेशी निवेशक बाजार से करीब 45 हजार करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने पिछले सत्र में 130.63 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks