ट्रेन में अब चैन से सोइए, रेलवे ने ली स्‍टेशन आने से पहले यात्रियों को जगाने की जिम्‍मेदारी


नई दिल्‍ली. अपना स्टेशन छूटने की चिंता से दूर अब रेलयात्री निश्चिंत होकर ट्रेन में सो सकेंगे. स्‍टेशन आने से 20 मिनट पहले ही यात्रियों को वेकअप अलार्म भेजकर रेलवे जगा देगा. रेलवे की इस सुविधा का लाभ लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को ज्‍यादा होगा. क्‍योंकि, बहुत से यात्रियों का स्‍टेशन उनके नींद में होने के कारण निकल जाता है.

यात्रियों की इसी समस्‍या का समाधान करने के लिए रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू की है. ये सुविधा यात्रियों को रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी. खास बात यह है कि इस सुविधा के लिए यात्रियों को ज्‍यादा शुल्‍क भी नहीं देना होगा. रेलवे इसके लिए यात्री से 3 रुपये शुल्‍क लेगा.

ये भी पढ़ें :  DGCA ने विस्तारा एयरलाइन पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

कैसे काम करता है वेकअप अलार्म  
रात के समय में यात्रा कर रहे यात्री को ट्रेन के यात्री के गंतव्‍य स्‍थान पर (Destination Address) पर पहुंचने से पहले उसके मोबाइल पर वेकअप अलार्म (Wake Up Alarm) भेजा जाएगा. यह अलार्म स्‍टेशन आने से 20 मिनट पहले दिया जाएगा, ताकि यात्री नींद से उठकर ट्रेन से उतरने की तैयारी कर लें और अपने सामान आदि का ठीक से रख ले.

ये भी पढ़ें :  फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.99 फीसदी ब्याज: जानिए बैंक का नाम और अन्य डिटेल्स

ऐसे लें इस सुविधा का लाभ
रात के समय लंबी दूरी की ट्रेन में यात्रा कर रहा कोई भी यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. इसके लिए उसे आईआरसीटीसी (IRCTC) के हेल्‍पलाइन नंबर 139 नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल करनी होगी. कॉल रिसीव होने पर यात्री से भाषा चुनने के लिए कोई अंक दबाने को कहा जाएगा. इसके बाद वेकअप डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए लिए 7 और फिर 2 नंबर दबाना होगा. इसके बाद यात्री को अपना 10 अंकों का PNR नंबर करना होगा. पीएनआर दर्ज करने के बाद 1 नंबर दबा कर इसे कंफर्म करना होगा. इतना करने के बाद यात्री का डेस्टिनेशनल अलर्ट सेट हो जाएगा और उसे उसका स्‍टेशन आने से 20 पहले कॉल के द्वारा डेस्टिनेशन अलर्ट मिल जाएगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway news

image Source

Enable Notifications OK No thanks