केला का अत्यधिक सेवन करने से सेहत हो सकती है चौपट, यहां जानें जरूरी बातें


Side Effects Of Eating Excessive Banana: केले को एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक माना जाता है. यह विटामिंस और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ज्यादा केला खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. माना कि केले में माइक्रो और मैक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर को बहुत से फायदे देते हैं, लेकिन अधिकता नुकसानदायक है. यदि रोजाना अधिक मात्रा में केले का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. हर दिन केले का सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा पूरी नहीं होती. इन्हें खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियों के कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं- जैसे पेट का फूल जाना, उल्टियां होना या जी मिचलाना आदि. आइए जानते हैं ज्यादा केला का सेवन करने से कौन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

अत्यधिक केला खाने के साइड इफेक्ट

  • ईटदिसडॉटकॉम के मुताबिक केला में ट्रायप्टो फैन नाम का तत्व होता है, जो नींद लाने में मदद करता है. इसका सेवन करने के बाद नींद आने लगती है. केले में स्टार्च की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह कब्ज का कारण बन सकता हैं, क्योंकि ज्यादा स्टार्च को शरीर इतनी आसानी से नहीं पचा सकता है.
  • ज्यादा फाइबर इकठ्ठा होने की वजह से पाचन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जैसे पेट में दर्द हो सकता है और गैस हो सकती है, पेट फूलने जैसी समस्या देखने को मिल सकती है.
  • केले में कैलोरी की संख्या ज्यादा होती है और अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह वजन बढ़ा सकता है.
  • केले में प्राकृतिक शुगर होती है और इसका ज्यादा सेवन करने से दांतों से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इससे टूथ की परेशानी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा को सेहत के लिए अच्छा मान बहुत करते हैं इस्तेमाल, तो जानें इसके नुकसान

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks