EXCLUSIVE: सर्जिकल स्ट्राइक, बालाकोट होगा सरकार के नए संवाद और दस्तावेजीकरण का हिस्सा


अमृता नायक दत्ता

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार 2014 से अब तक की अपनी विभिन्न पहल और प्रमुख योजनाओं पर एक नया संवाद, दस्तावेजीकरण और शोध कार्यक्रम की योजना बना रही है. न्यूज18 को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी बताती है कि कार्यक्रम की अगुआई शिक्षा मंत्रालय करेगा. न्यूज18 के हाथ लगे पत्र के मुताबिक, पिछले महीने सभी मंत्रियों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि विकास में बौद्धिक विरासत, ज्ञान संसाधन और नए भारत निर्माण को तैयार करने का एक प्रस्ताव है जो मोदी सरकार की पहल को आधार बनाकर तैयार किया जाएगा.

इस कार्यक्रम के तहत जिन पहल को शामिल किए जाने की संभावना है उसमें नए भारत के लिए ज्ञान विषय के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति और पीएम पोषण, भारत की तकनीकी शक्ति के तहत आधार और डिजीलॉकर, बदलते कार्य, सशक्त जनता, 2016 सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 बालाकोट एयर स्ट्राइक को राष्ट्र प्रथम- राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कोई समझौता नहीं, जैसे विषय शामिल किए जाएंगे.

प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों से होंगे शोधार्थी
वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बताया कि जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू होकर अगले तीन महीनों तक विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में इन विषयों पर संवाद, दस्तावेजीकरण, शोध और प्रकाशन आयोजित करने की योजना बनाई जाएगी.

इस पत्र में प्रधान ने कहा कि शोधार्थियों के विभिन्न सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे, जहां सरकार के आंकड़ों और अन्य स्रोतों के आधार पर शोधपत्र प्रस्तुत किए जाएंगे. प्रधान ने कहा कि पेपर में योगदान देने वाले शोधार्थी प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों से संबंधित होंगे. अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि आगे चलकर इन शोधपत्रों पर एक डिजिटल पुस्तक भी प्रकाशित की जाएगी.

100 विषयों पर 100 सम्मेलन
पत्र के मुताबिक पहली बारी में 100 चिह्नित विषयों पर देश भर में करीब 100 सम्मेलन आयोजित किये जाने की योजना है. सम्मेलन उच्च शिक्षा संस्थानों में आयोजित किए जाएंगे जहां वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और विशेषज्ञ अपनी भागीदारी निभाएंगे. मंत्रालयों को इस बावत विभिन्न विषय पर विचार कर उन्हें जोड़ने और हटाने के लिए कहा गया था. अकादमिक गतिविधि पर मंत्रालयों के समर्थन की मांग करते हुए प्रधान ने कहा कि शोध पत्र से निकले नतीजों को बाद में संबंधित मंत्रालयों को सौंप दिया जाएगा ताकि वह इसका इस्तेमाल कर सकें.

संभावित विषय और उसमें क्या शामिल होगा
इस परियोजना के लिए जिन संभावित विषयों की पहचान की गई है उसमें नए भारत के लिए ज्ञान, हुनर की ताकत, खेल के जरिए ऱाष्ट्र निर्माण, भारत की तकनीकी ताकत, बदलते कार्य, लोगों का सशक्तिकरण, राष्ट्र प्रथम- राष्ट्र सुरक्षा में कोई समझौता नहीं, हाशिये पर पड़े लोग और गरीबों की सेवा, महिला सशक्तिकरण, प्रेरक बदलाव और बदलती जिंदगी जैसे विषय शामिल किए जाएंगे.

प्रत्येक विषय़ को उपविषय में वर्गीकृत किया जाएगा ताकि मोदी सरकार की अहम योजनाओं और विविध पहल को शामिल किया जा सके. राष्ट्रीय शिक्षा नीति और पीएम पोषण के अलावा, आधार और डिजिलॉकर और सर्जिकल स्ट्राइक, बालाकोट, अन्य अहम नीतियों को भी इस कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, खेलो इंडिया, जल जीवन मिशन, पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम जनधन एवं उज्जवला योजना, ट्रिपल तलाक का खात्मा और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ भी शामिल किए जाने की संभावना है.

इसके साथ ही उत्तर पूर्व पर केंद्रित विशेष योजना और कार्यक्रम जिसमें हाल ही में गृह मंत्रालय का असम, मणिपुर और नागालैंड में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम के तहत अशांत क्षेत्रों को कम करने के लिए उठाया गया नवीनतम कदम और साथ ही वंदे भारत और वैक्सीन मैत्री जैसी राजनयिक पहल सहित विभिन्न देशों के साथ हुए व्यापारिक सौदों को भी शामिल किया जाएगा.

Tags: Narendra modi, Surgical Strike



Source link

Enable Notifications OK No thanks