Exclusive: भारतीय टेस्ट टीम का अगला कप्तान कौन हो? युवराज को पंत में नजर आई संभावना


नई दिल्ली. भारत के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं से ऋषभ पंत को टीम इंडिया का उपकप्तान नियुक्त करने की मांग की है. ‘स्पोर्ट्स 18’ के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में युवराज सिंह ने कहा है कि पंत को कप्तानी के लिए तैयार करने के साथ ही उन्हें समय दिए जाने की जरूरत है. युवराज सिंह का मानना है कि विकेटकीपर बल्लेबाज पंत का खेल हाल के दिनों में निखरा है.

युवराज ने स्पोर्ट्स-18 के खास कार्यक्रम ‘होम ऑफ हीरोज’ में कहा, “आपको किसी को तैयार करना होगा. जैसे माही कहीं से कप्तान बन गए लेकिन उन्होंने उसे बनाया, है ना! फिर वह समय के साथ बेहतर हुआ,” युवराज का मानना है कि पंत निकट भविष्य में टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हो सकते हैं. उनका मानना है कि विकेटकीपर हमेशा सही तरीके से सोचने वाला होता है क्योंकि वह मैदान को सही तरीके से देखता है.

युवराज ने आगे कहा, “आप एक ऐसे युवा को चुनते हैं जो भविष्य का कप्तान हो सकता है, उसे समय दें और पहले छह महीनों या एक साल में चमत्कार की उम्मीद न करें. मुझे लगता है कि आपको काम करने के लिए युवा लोगों पर विश्वास करना चाहिए.”

ऋषभ पंत को अपरिपक्व नहीं मानते युवराज
भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर ने पंत की परिपक्वता पर सवाल उठाने वाले आलोचकों को खारिज कर दिया. युवराज ने कहा, “मैं भी उस उम्र में अपरिपक्व था, विराट उस उम्र में कप्तान थे जब वह अपरिपक्व थे. लेकिन वह (पंत) समय के साथ परिपक्व होता जा रहा है. मुझे नहीं पता कि सहयोगी स्टाफ इस बारे में क्या सोचते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वह टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति है.”

पंत में एडम गिलक्रिस्ट की छवि देखते हैं युवराज
युवराज ने खुलासा किया कि पंत के साथ अपनी बातचीत में, वह अक्सर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का उदाहरण देते हैं, जिन्होंने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 17 टेस्ट शतक बनाए. युवराज ने कहा, “आपके पास पहले से ही चार टेस्ट शतक हैं और आप ऐसा कर सकते हैं. सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में मुझे लगता है कि ऋषभ भविष्य के दिग्गज हो सकते हैं.

स्पोर्ट्स-18 के खास सेगमेंट ‘होम ऑफ हीरोज’ में क्या है?
‘स्पोर्ट्स-18’ के इस खास सेगमेंट होम ऑफ हीरोज में देश के प्रमुख खिलाड़ी अपनी निजी जिंदगी और खेल के शिखर पर पहुंचने के अपने सफर को लेकर खुलकर बात करेंगे. इस दौरान वो खेल से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर भी अपनी राय रखेंगे. इस शो के जरिए दर्शकों को अपने खिलाड़ियों को नए नजरिए और उनके अनछूए पहलूओं को जानने का मौका मिलेगा.

इंटरव्यू का प्रसारण कितने बजे होगा?
युवराज सिंह से इस खास इंटरव्यू का पहले हिस्से का प्रसारण 29 अप्रैल यानी आज शाम 7 बजे स्पोर्ट्स-18 पर होगा.

Tags: IPL 2022, Rishabh Pant, Team india, Yuvraj singh

image Source

Enable Notifications OK No thanks