Android 5 के साथ लॉन्च हुए Fairphone 2 को 7 साल बाद मिला एंड्रॉयड 10 अपग्रेड


हो सकता है आपने स्‍मार्टफोन मेकर ‘फेयरफोन’ (Fairphone) का नाम नहीं सुना हो। नीदरलैंड की यह इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मैन्‍युफैक्‍चरर साल 2013 से स्‍मार्टफोन बना रही है। तमाम ब्रैंड्स की भीड़ और मुकाबले से अलग ‘फेयरफोन’ ने 9 साल में महज 5 स्‍मार्टफोन मॉडल लॉन्‍च किए हैं। इसके बावजूद कंपनी ने दुनियाभर में पहचान बनाई है। वजह है, ‘फेयरफोन’ स्‍मार्टफोन्‍स का टिकाऊ होना। कंपनी ऐसे स्‍मार्टफोन तैयार करती है, जिन्‍हें रिपेयर किया जा सकता है। अपने लेटेस्‍ट मॉडल ‘फेयरफोन 4′ में वह 5 साल की वॉरंटी ऑफर कर रही है। साल 2015 में कंपनी ने ‘फेयरफोन 2′ स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किया था। तब इसे एंड्रॉयड 5 के साथ पेश किया गया था। इस फोन की लॉन्चिंग के सात साल बाद कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एंड्रॉयड 10 अपग्रेड का ऐलान किया है। 

अपनी डिवाइसेज में ऑपरेटिंग सिस्‍टम (OS) अपग्रेड को बरकरार रखना मैन्‍युफैक्‍चरर्स के लिए बड़ी चुनौती रहा है। यह काफी हद तक प्रोसेसर पर भी निर्भर करता है कि वह नए ओएस को सपोर्ट करेगा या नहीं। वैसे आजकल तमात ब्रैंड्स दो से तीन साल तक ओएस अपग्रेड का वादा करते हैं। Apple अपने iPhones के लिए छह साल तक का सॉफ्टवेयर का सपोर्ट देती है। 

फेयरफोन के मामले में अगल बात यह है कि कंपनी ने सात साल बाद भी यूजर्स का खयाल रखा है और उन्‍हें एंड्रॉयड 10 के रूप में एक अपग्रेड देने का ऐलान किया है। हालांकि, गूगल ‘एंड्रॉयड 12′ OS लॉन्‍च कर चुकी है। इस हिसाब से एंड्रॉयड 10 थोड़ा पुराना लगता है, लेकिन यह फेयरफोन 2 यूजर्स के लिए पर्याप्‍त होगा, क्‍योंकि वह अबतक पुराने एंड्रॉयड पर डिवाइस चला रहे थे।
  

यहां एकबात और ध्‍यान देनी चाहिए। ‘फेयरफोन 2′ स्‍मार्टफोन में क्‍वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर लगा है, जिसे कंपनी से सपोर्ट मिलना बंद हो चुका है। ऐसे में यह माना जाना चाहिए कि ‘फेयरफोन 2′ को एंड्रॉयड 10 से आगे का अपग्रेड नहीं मिलेगा। अच्‍छी बात यह है कि google की ओर से एंड्रॉयड 10 को अभी सिक्‍योरिटी पैच मिलते रहेंगे, इसलिए सात साल पुराने ‘फेयरफोन 2′ को उसके यूजर्स कई और साल तक इस्‍तेमाल कर पाएंगे। 

फेयरफोन की तारीफ तारीफ की जानी चाहिए, क्‍योंकि कंपनी इतने साल बाद भी अपने यूजर्स का खयाल रख रही है। एंड्रॉयड 10 अपडेट देकर उसने जता दिया है कि फेयरफोन ना सिर्फ टिकाऊ फोन तैयार करती है, बल्‍कि वह लंबे वक्‍त तक अपने यूजर्स से जुड़े रहना चाहती है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks