बच्चों के साथ पैरेंट्स के लिए भी फायदेमंद है फैमिली फिटनेस प्लान, आप भी करें फॉलो


हाइलाइट्स

परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से बच्चों का विकास तेजी से होता है.
फैमिली के साथ एक्सरसाइज करने से मानसिक हेल्थ भी इंप्रूव हो जाती है.

Family Fitness Plan: ​फैमिली फिटनेस यानी पूरे परिवार का एक साथ एक्सरसाइज करना, खाना और स्वस्थ जीवन जीना. वर्तमान में सभी की लाइफ काफी व्यस्त हो गई है. लोगों के पास परिवार के साथ हंसी-मजाक करने, शॉपिंग करने, खेलने और यहां तक कि खाने का समय भी नहीं है. ऐसे में यदि फैमिली फिटनेस प्लान बनाया जाए तो सभी एक साथ हेल्दी और फिट रहकर जिंदगी का आनंद ले सकेंगे. फैमिली फिटनेस के जरिए छोटे और बड़े परिवार के सभी सदस्य एक साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं और एक-दूसरे का तनाव कम करने में मदद करते हैं. फैमिली फिटनेस प्लान लोगों की शारीरिक और मानसिक समस्याओं को कम करने में मददगार साबित होता है. फैमिली फिटनेस प्लान और इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

क्या है फैमिली फिटनेस प्लान
वेरीवैल फैमिली के अनुसार फैमिली फिटनेस के माध्यम से पूरा परिवार शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहता है. इसके अलावा सभी लोगों के साथ बैठकर खाने से कई ​बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है. इससे तनाव कम करने, काम में बेहतर प्रदर्शन, लंबी उम्र और वजन कम करने को बढ़ावा मिलता है. इसकी मदद से बच्चे भी परिवार की महत्ता को समझते हैं और बड़ों का आदर करना सीखते हैं. इस प्लान को फॉलो करने के लिए जरूरी है परिवार का एक साथ होना और क्वालिटी टाइम बिताना.



बच्चों को बनाएं टीचर
अधिकतर फैमिली में बच्चे बड़ों के साथ टाइम बिताने में हिचकिचाते हैं. बच्चों के साथ टाइम बिताने का सबसे अच्छा तरीका है कि बच्चों को घर का टीचर बना दिया जाए और उनसे नई चीजें सिखाने के लिए कहा जाए. ऐसे बच्चे आसानी से परिवार के साथ समय बिता पाएंगे और उन्हें परिवार के बड़ों से कुछ नया सीखने को भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें: युवाओं को माइग्रेन का सबसे ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें बचाव के तरीके

एक साथ करें एक्सरसाइज
परिवार के सभी सदस्य एक साथ एक्सरसाइज करेंगे तो पूरी फैमिली फिट हो सकती है. बच्चों को ​फैमिली फिटनेस में जरूर शामिल करें. इससे बच्चों और बड़ों दोनों की स्ट्रैंथ का पता लगाया जा सकता है. वॉकिंग और स्विमिंग में भी सभी लोग एक साथ शामिल हो सकते हैं.

ग्रुप में खेलना
बच्चों को परिवार के बड़ों का अटेंशन पाना अच्छा लगता है. इसलिए डेली बच्चों के साथ पार्क में जाकर फुटबॉल, बास्केटबॉल या रेसिंग जैसे गेम्स जरूर खेलें. ग्रुप में खेलने से बच्चों की शेयरिंग हेबिट में सुधार आता है और बड़ों के तनाव में भी कमी आने लगती है.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

बच्चों के लिए सेट करें उदाहरण
बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए जरूरी है कि उन्हें वॉक पर ले जाएं, या उनके साथ लॉन्ग ड्राइव पर चले जाएं. बच्चों के साथ बातें शेयर करें. इससे पेरेंट्स बच्चों के ​लिए उदाहरण बन जाएंगे और बच्चे उनकी इस आदत को फॉलो करेंगे.

Tags: Family, Fitness, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks