Fatty Liver Disease: फैटी लिवर के मरीज इन 6 फूड्स से बना लें दूरी


Fatty Liver Disease: फैटी लिवर (Fatty Liver) की परेशानी सिर्फ शराब पीने वाले लोगों को ही होती है ऐसा नहीं है, जो लोग शराब की लत से दूर रहते हैं वे भी फैटी लिवर के शिकार हो सकते हैं. तेजी से बदली लाइफ स्टाइल ने हमारी दिनचर्या को अस्त-व्यस्त कर दिया है. इसी का परिणाम है कि अब ज्यादातर लोग तनावग्रस्त होते हैं, इसके साथ ही खान-पान की गलत आदतें भी लोगों को फैटी लिवर जैसी बीमारी पैदा कर रही हैं. बता दें कि लिवर का कार्य शरीर के लिए प्रोटीन बनाना, पाचन के लिए पित्त का प्रोडक्शन करना, पोषक तत्वों को ऊर्जा में तब्दील करने के साथ बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को खून से निकालकर संक्रमण से लड़ने में मदद करना होता है.
हमारी थोड़ी सी लापरवाही हमें फैटी लिवर का शिकार बना सकती है. ऐसे में ये जानना ज़रूरी है कि आखिर फैटी लिवर बीमारी क्या होती है. healthline के अनुसार अगर कोई इस बीमारी का शिकार हो जाए तो उसे इन 6 फूड्स से हमेशा के लिए दूरी बना लेना चाहिए.

क्या होता है फैटी लिवर?
फैटी लिवर बीमारी में हमारे लिवर में अतिरक्त वसा (Extra Fat) जमा हो जाती है. फैट बढ़ने पर यह लिवर सिरोसिस या फिर लिवर फेलियर तक का कारण बन सकता है. जिन लोगों में फैटी लिवर की परेशानी देखी जाती हैं उन्हें अक्सर पेट संबंधी कोई न कोई समस्या बनी रहती है. फैटी लिवर की परेशानी होने पर मरीज को थोड़ा सा खाने पर ही ओवर ईटिंग का एहसास होता है, वहीं दूसरी ओर कई बार डाइट से ज्यादा खाने पर भी पेट भरा होने का एहसास नहीं होता है.

ये हैं फैटी लिवर के कारण
– अधिक वजन होना.
– अनुवांशिक
– अत्यधिक शराब पीना.
– जरूरत से ज्यादा दवाओं का सेवन.
– टाइप-2 डायबिटीज़ होना.
– मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम होना.
– खराब डाइट होना.
– पोस्ट मेनोपॉज से गुजर रही महिला.
– डायबिटीज, बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर.

इसे भी पढ़ें: Vitamin E Rich Foods: इन 5 फूड्स से शरीर में विटामिन E की कमी करें दूर

इन 6 फू़ड्स से बना लें दूरी

1. एल्कोहल (Alcohol) – फैटी लिवर बीमारी होने की सबसे बड़ी वजह एल्कोहल यानी शराब होती है. अत्यधिक शराब पीने की वजह से फैटी लिवर की समस्या होने के साथ ही लिवर संबंधी अन्य बीमारियों के होने का भी खतरा बढ़ जाता है. फैटी लिवर के मरीजों को शराब से हमेशा के लिए दूरी बना लेना चाहिए.

2. शुगर (Sugar) – खाने की जिन चीज़ों में ज्यादा मात्रा में शुगर होती है, ऐसे सभी फूड्स को फैटी लिवर के मरीजों को नहीं खाना चाहिए. जैसे कैंडी, कुकीज़, सोड़ा और फ्रूट जूस. बड़ी में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर लिवर में ज्यादा मात्रा में फैट जमा होने लगता है जो परेशानी और बढ़ा सकता है.

3. फ्राइड फूड (Fried Foods) – फैटी लिवर के मरीजों को तेल और मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. बाजार के फूड आइटम्स भी हाई कैलोरी और हाई फैट वाले होते हैं जो लिवर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं.

इसे भी पढ़ें: How to Keep Your Liver Healthy: इन तरीकों से अपने लिवर को रखें हेल्दी

4. अतिरिक्त नमक (Added Salt) – अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज़ (NAFLD) होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में ये अनुशंसा की गई है कि रोजाना 2300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम हमारे शरीर में नहीं पहूंचना चाहिए. फैटी लिवर के मरीजों के लिए अतरिक्त नमक और परेशानी पैदा करने वाला होता है.

5. ब्रेड, चावल, पास्ता (White Bread, Rice, Pasta) – सफेद आटा अत्यधिक प्रोसेस किया होता है इससे हमारे शरीर में ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ती है. इसमें खड़े अनाज के मुकाबले फाइबर काफी कम होता है. ऐसे में फैटी लिवर के मरीजों के साथ ही स्वस्थ्य लोगों को भी इनका सेवन करने के बचना चाहिए.

6. रेड मीट (Red Meat) – फैटी लिवर के शिकार मरीजों के लिए रेड मीट बेहद नुकसानदायक होता है. रेड मीट जैसे बीफ, डेलि मीट में अत्यधिक मात्रा में सेचुरेटेड फैट होता है जो शरीर के लिए काफी घातक हो सकता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks