FDI Update : देश को बीते साल मिला रिकॉर्ड 6 लाख करोड़ का विदेशी निवेश, किस क्षेत्र में आया सबसे ज्‍यादा एफडीआई?


हाइलाइट्स

विदेशी निवेशकों ने मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 1,58,332 करोड़ रुपये लगाए.
मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर को 76 फीसदी ज्‍यादा विदेशी निवेश मिला.
वित्‍तवर्ष 2020-21 में देश में कुल एफडीआई 81.97 अरब डॉलर रहा था.

नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी से प्रभावित वित्‍तवर्ष 2021-22 में देश को सबसे ज्‍यादा प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) मिला है. वाणिज्‍य मंत्रालय ने आंकड़े जारी कर बताया कि बीते वित्‍तवर्ष में देश को कुल 6 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का विदेशी निवेश मिला है.

मंत्रालय के अनुसार, 2021-22 में रिकॉर्ड 6,31,050 करोड़ रुपये का प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश आया. इसमें बड़ा निवेश मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर को भी मिला है. विदेशी निवेशकों ने मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 1,58,332 करोड़ रुपये लगाए, जो इससे पहले के वित्‍तवर्ष में 89,766 करोड़ रुपये थे. इस तरह देखा जाए तो बीते वित्‍तवर्ष मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर को 76 फीसदी ज्‍यादा विदेशी निवेश मिला.

ये भी पढ़ें – सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज और दिग्‍गज वकील भी नहीं सुलझा सके ललित मोदी और मां के बीच संपत्ति विवाद, अब क्‍या बोला कोर्ट?

मंत्रालय ने कहा कि सरकार की ओर से एफडीआई क्षेत्र में किए गए सुधारों की वजह से ही रिकॉर्ड विदेशी निवेश प्राप्‍त हुआ है. मंत्रालय ने बताया कि वित्‍तवर्ष 2020-21 में कुल एफडीआई 81.97 अरब डॉलर रहा था.

सिंगापुर से आया सबसे ज्‍यादा निवेश
अगर सबसे ज्‍यादा विदेशी निवेश करने वाले देशों की बात करें तो सिंगापुर एक बार फिर इस मामले में टॉप पर है. सिंगापुर की पिछले वित्‍तवर्ष में आए कुल एफडीआई में 27 फीसदी हिस्‍सेदारी रही, जबकि अमेरिका 18 फीसदी हिस्‍सेदारी के साथ दूसरे पायदान पर रहा. मॉरिशस ने 16 फीसदी योगदान दिया और सबसे ज्‍यादा एफडीआई के मामले में तीसरे स्‍थान पर रहा. सबसे ज्‍यादा निवेश को देखें तो कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्षेत्र पहले स्‍थान पर रहा, जबकि सर्विस सेक्‍टर और ऑटोमोबाइल सेक्‍टर दूसरे व तीसरी पायदान पर रहे.

100 फीसदी एफडीआई रूट का फायदा
वाणिज्‍य मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने एफडीआई पॉलिसी को लेकर नरम रुख अपनाया है और कई पॉलिसी में बदलाव व सुधार भी किया है. बीमा सहित कई सेक्‍टर में 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दिए जाने से देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ाने में मदद मिली है. मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में ऑटोमेटिक रूट से विदेशी निवेश आता है, जिससे इस बार करीब दोगुना निवेश पाने में सफलता
मिली है.

Tags: Business news in hindi, Fdi, Investment, Manufacturing sector

image Source

Enable Notifications OK No thanks