फिल्म निर्माता सुनील दर्शन ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सुंदर पिचाई और Google के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की


फिल्म निर्माता सुनील दर्शन ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सुंदर पिचाई और Google के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की
छवि स्रोत: आईजी / सुनील दर्शन

फिल्म निर्माता सुनील दर्शन ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सुंदर पिचाई और Google के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

हाइलाइट

  • मुंबई पुलिस ने कॉपीराइट अधिनियम के उल्लंघन के लिए Google के सीईओ सुंदर पिचाई और कंपनी के 5 अन्य अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया
  • सुनील दर्शन ने कहा कि Google ने अनधिकृत व्यक्तियों को YT . पर फिल्म अपलोड करने की अनुमति दी है

फिल्म निर्माता सुनील दर्शन, जो ‘इंतकाम’ और ‘अंदाज’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, ने सर्च इंजन दिग्गज गूगल, इसके सीईओ सुंदर पिचाई और निगम के कई अन्य कर्मचारियों के खिलाफ उनके कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए एक प्राथमिकी दर्ज की है। यूट्यूब पर 2017 निर्देशित ‘एक हसीना थी एक दीवाना था’।

दर्शन ने दावा किया है कि हालांकि उन्होंने फिल्म को कहीं भी अपलोड नहीं किया था और न ही इसे किसी को बेचा था, YouTube पर कई चैनल इसका मुनाफा कमा रहे हैं और Google ने उन चैनलों से फिल्म को हटाने से इनकार कर दिया है। उनकी प्राथमिकी, अंधेरी पूर्व के एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में दायर की गई, जिसमें 1957 के कॉपीराइट अधिनियम की धारा 51, 63 और 69 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

इस जानकारी को साझा करते हुए उन्होंने कहा: “प्रौद्योगिकी की प्रगति में मेरा विश्वास और विश्वास निहित है, लेकिन मेरे अधिकारों का उल्लंघन गंभीर चिंता का कारण है।”

उन्होंने कहा: “मेरी पूरी कॉपीराइट की गई फिल्म, इसके गीतों और इसके दृश्यों के अलावा, अपलोड और मुद्रीकृत की गई है, और मैंने इस तरह के अवैध कृत्यों को असहाय रूप से देखा है।”

दर्शन ने स्पष्ट किया कि उसके बार-बार अनुरोध के अनुत्तरित होने के बाद ही उसे कानूनी मदद लेनी पड़ी। उन्होंने कहा, “उनके कार्यों और उत्तरों से संकेत मिलता है कि वे मेरी ओर से प्रश्नों से ध्यान हटाने में पारंगत हैं।”

यह कहते हुए कि उनके मन में Google के लिए अत्यधिक सम्मान है, उन्होंने कहा कि निगम वास्तविक रचनाकारों के साथ अन्याय करता है।

दर्शन ने कहा, “मैं तकनीक और उनके (गूगल) भारत में लाए गए धन दोनों के लिए पूर्ण सम्मान करता हूं,” लेकिन साथ ही कहा कि अनुभवी सामग्री निर्माताओं के साथ काम करने और उनके ज्ञान से लाभ उठाने के लिए निगम की अनिच्छा से आपसी नुकसान ही हुआ है। और दर्शकों को गुणवत्तापूर्ण सामग्री से वंचित किया।

यह पूछे जाने पर कि उनका अगला कदम क्या होगा, दर्शन ने कहा, “मैं कानून और अपने वकीलों की सलाह के अनुसार आगे बढ़ूंगा।”

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks