CUET PG 2022: यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए इन स्टेप्स से करें आवेदन, आखिरी तारीख 18 जून


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पीजी (CUET PG 2022) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षा में शामिल होने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीयूईटी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का बेहद खास ध्यान रखें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जून 2022 है और एप्लीकेशन फीस 19 जून तक भरा जा सकता है। बिना एप्लीकेशन फीस भरे फॉर्म मान्य नहीं होगा। इसके साथ ही एप्लीकेशन करेक्शन का प्रोसेस 20 जून से 22 जून तक चलेगा।

CUET PG 2022 ऐसे करें अप्लाई

स्टेप 1- आवेदन करने के लिए सबसे पहले एनटीए सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध CUET PG 2022 लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 4- एप्लीकेशन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
स्टेप 5- फॉर्म भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 6- आवेदन पूरा होने के बाद हार्ड कॉपी रख लें।

सीयूईटी पीजी जुलाई के आखिरी सप्ताह में कराए जाने की उम्मीद है। एनटीए बाद में परीक्षा (CUET PG 2022 Date) की तारीखों का ऐलान करेगा। सीयूईटी की परीक्षा सीबीटी मोड में होगी। परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी यानी 10 बजे से 12 बजे तक और 3 बजे से 5 बजे तक। किसी भी कंफ्यूजन की स्थिति में छात्र एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

एनटीए एकेडमिक सेशन 2022-2023 के लिए 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले यूनिवर्सिटी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगा। देश भर के छात्रों को इस एंट्रेंस परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने का एक मौका दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में CUET परीक्षा 2022 आयोजित करेगी।

Foreign Studies Loan : विदेश में पढ़ाई के लिए लोन लेने के आसान तरीके

Source link

Enable Notifications OK No thanks