पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए भी होगी CUET परीक्षा, आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन


ग्रेजुएट के बाद पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की मदद ली जाएगी। पोस्टग्रेजुएट के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG) का आयोजन जुलाई के आखिरी सप्ताह में किया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए भी सीयूईटी शुरू करने का फैसला किया है, अध्यक्ष जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है।

CUET PG परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 18 जून 2022 को समाप्त हो जाएगी।

एनटीए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करेगा। देश भर के छात्रों को इस एंट्रेंस परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने का एक मौका मिलेगा।

इस बीच CUET-UG के लिए अब तक 10.46 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। CUET UG आवेदन प्रक्रिया 22 मई को बंद हो जाएगी। पहले CUET-UG के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 मई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में CUET परीक्षा 2022 आयोजित करेगी। एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन भारत के 547 शहरों और भारत के बाहर 13 शहरों में किया जाएगा।

क्या है CUET?
CUET यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन का आयोजन किया जाता है। CUET भारत के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न अंडरग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेशन कोर्स और रिसर्च प्रोग्राम में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है।

Study in Canada : पढ़ाई के लिए युवाओं की पहली पसंद कनाडा

Source link

Enable Notifications OK No thanks