मानसून में बढ़ जाती है फूड एलर्जी, जानें कैसे कर सकते हैं अपना बचाव


Preventions Of Food Allergies In Monsoon: हम सभी जानते हैं भोजन के बिना हमारा शरीर सही प्रकार से कार्य करने में असमर्थ है, भोजन शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है. भोजन सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं बल्कि शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए किया जाता है. सही खाद्य आहार में शामिल करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, और हम स्वस्थ या सेहतमंद रहते हैं. लेकिन आजकल बारिश के मौसम में गलत फूड्स जिनसे फूड एलर्जी होने की आशंका होती है, उनका सेवन करने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. फूड एलर्जी इस मौसम में कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से हो सकती है, कई बार कुछ फल या सब्जियां शरीर को सूट ना आने से परेशानी हो सकती है. मौसम के विपरीत खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी आपको फूड एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंः खूबसूरत होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं ये 6 फूल

किसी फूड आइटम से एलर्जी है तो ये टिप्स फॉलो करें
– अगर आप जानते हैं, जिन फूड आइटम्स का सेवन करने से आपको एलर्जी हो सकती है तो ऐसे किसी पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए. आपको कुछ भी खाने से पहले उसमें शामिल पदार्थों के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए.
– हेल्थडॉटहार्वर्ड के अनुसार आपको किसी भी फूड आइटम का सेवन करने से पहले उसके पीछे लिखे लेबल को हर बार अवश्य पढ़ना चाहिए ताकि आप उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों पर गौर कर सकें.
– अगर आप कहीं भी बाहर खाने के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ एक कार्ड लेकर जा सकते हैं, जिसमें आप की एलर्जी से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां लिखी हो. कार्ड को संबंधित व्यक्ति को देने से आप परेशानी से बच सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्‍या सिगरेट-शराब पीने से कम होता है दुख-दर्द और तनाव, बढ़ जाती है काम करने की क्षमता, बता रहे हैं मनोचिकित्‍सक

– आपको हर समय अपने एक्शन प्लान के लिए तैयार रहना चाहिए. अगर आप गलती से किसी एलर्जी फूड का सेवन कर लेते हैं तो आपको उससे बचाव के उपाय पता होना जरूरी है.
– आपको हमेशा अपनी मेडिकल किट के प्रति सचेत रहना चाहिए, ताकि आप किसी भी स्थिति से निकलने में समर्थ हो. आपको डॉक्टर से परामर्श लेकर कुछ दवाइयां अपने साथ रखनी चाहिए, ताकि आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Tags: Health, Life style, Rains

image Source

Enable Notifications OK No thanks