इंग्लैंड के पूर्व पेसर बोले, टेस्ट क्रिकेट से पहले आईपीएल को रखकर भारत ने गलत किया


नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यकीनन दुनिया भर में सबसे बड़ा टी20 टूर्नामेंट है. इस लीग में दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटर खेले हैं और खेलना चाहते हैं. कई युवा क्रिकेटरों के करियर को पंख आईपीएल ने ही दिए जो आज दुनियाभर में डंका बजा रहे हैं. इस बीच इंग्लैंड के पूर्व पेसर पॉल न्यूमैन ने कहा है कि भारत ने टेस्ट क्रिकेट से पहले आईपीएल को रखकर गलत उदाहरण पेश किया है.

क्रिकेट बिरादरी का एक वर्ग आईपीएल की आलोचना करता रहा है. ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने कई कारणों से टेस्ट क्रिकेट में लगातार गिरावट के लिए आईपीएल को जिम्मेदार ठहराया है. पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर पॉल न्यूमैन भी इसी लिस्ट में शामिल हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच पुनर्निधारित 5वें टेस्ट के बारे में बात करते हुए उन्होंने इस टी20 लीग को निशाना बनाया.

पॉल न्यूमैन ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैचों से ऊपर आईपीएल को प्राथमिकता दी और खिलाड़ी पिछले साल सीरीज खत्म करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिबद्ध नहीं थे. अब भारतीय टीम इंग्लैंड की मेजबानी में 1 टेस्ट, 3-3 वनडे और टी20 मैच खेलेगी. टेस्ट मैच 1 जुलाई से एजबेस्टन में खेला जाएगा और सीरीज करीब 3 सप्ताह तक चलेगी.

न्यूमैन ने द डेली मेल यूके के लिए अपने कॉलम में लिखा, ‘पिछली गर्मियों में ओल्ड ट्रैफर्ड में समाप्त होने वाली टेस्ट सीरीज को पूरा करने के लिए भारत के खिलाड़ी प्रतिबद्ध नहीं थे. याद दिलाता है कि कैसे उन्होंने मैच की सुबह अंतिम टेस्ट से पहले निराश किया. जब कोविड-19 को इस मैच के रद्द होने का कारण बताया लेकिन इसे भारत कभी नहीं खेलना चाहता था. तब उसे छोड़ दिया गया जब उन्होंने आईपीएल को टेस्ट क्रिकेट से पहले रखा और एक खतरनाक मिसाल कायम की.’

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी कुछ ऐसा ही सोचा था. उन्होंने 11 सितंबर को ट्वीट किया था, ‘आईपीएल टीमें चार्टर्ड प्लेन.. यूएई में 6 दिनों की क्वारंटीन की जरूरत है. टूर्नामेंट शुरू होने तक 7 दिन. मुझे मत बताओ कि टेस्ट किसी और कारण से रद्द कर दिया गया था लेकिन आईपीएल.’

बता दें कि भारत और इंग्लैंड का तब का बचा हुआ टेस्ट मैच 1 जुलाई से बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा. पिछले साल भारतीय खेमे में कोविड-19 से जुड़े कई मामले सामने आए थे, जिसके कारण ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाने वाले उस मैच को ऐन मौके पर स्थगित कर दिया गया. मैच शुरू होने से पहले भारतीय टीम को एक बार फिर झटका लगा और कप्तान रोहित शर्मा कोरोना वायरस की चपेट में आ गए. फिलहाल उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है.

Tags: COVID 19, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, IPL, Michael vaughan

image Source

Enable Notifications OK No thanks