यहां पाएं टीचर की नौकरी, सीधे इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन, देखें पूरी डिटेल्स


शिक्षक की नौकरी तलाश रहे हैं तो युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. केंद्रीय विद्यालय बिहार में कई पदों पर भर्ती निकली है. इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nabinagar.kvs.ac पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत बिहार सत्र 2022-23 के लिए पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और इंस्ट्रक्टर पदों पर भर्ती की जाएगी.  इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन  वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार की जाएगी. 

महत्वपूर्ण तिथि 
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 22 और 23 मार्च 2022 को पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी और इंस्ट्रक्टर पदों के लिए होने वाले इंटरव्यू के लिए उपस्थित हो सकते हैं. वहीं पीजीटी और टीजीटी पदों के लिए इंटरव्यू 22 मार्च 2022 को सुबह 8 बजे शुरू होगी. पीआरटी, पीजीटी सीएस और इंस्ट्रक्टर के लिए 23 मार्च 2022 को सुबह 8 बजे से इंटरव्यू शुरू होगा.  

जानें क्या होनी चाहिए योग्यता 
प्राइमरी टीचर के पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ न्यूनतम सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट के साथ हिंदी और अंग्रेजी मीडियम के माध्यम से पढ़ाने की क्षमता होनी चाहिए. वहीं, पीजीटी के लिए संबंधित विषय में एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन का दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट एमएससी कोर्स  होनी चाहिए . स्पोर्ट्स कोच के पद के लिए लक्ष्मी बाई कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन से बी.पी.एड / डिप्लोमा  होना चाहिए. कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर (टीजीटी और प्राइमरी) – बीई (कॉम्प एससी) / बी.टेक (कॉम्प एससी) / बीसीए / एमसीए / एमएससी (कॉम्प एससी कंपोनेंट के साथ कॉम्प एससी या इलेक्ट्रॉनिक्स) / एमएससी (आईटी) / बीएससी (कॉम्प एससी) या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विज्ञान + पीजीडीसीए के साथ स्नातक या डीओईएसीसी से पीजी डिग्री होनी चाहिए. 

इन पदों पर होगी भर्ती
पीजीटी – अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, गणित
टीजीटी – अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, हिंदी
पीजीटी (सीएस)
प्राथमिक शिक्षक
कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर
कोच
संगीत प्रशिक्षक

10वीं, 12वीं पास के लिए राजस्थान में निकली 2 हजार से अधिक वैकेंसी, 14 मार्च से करें आवेदन

​डेंटिस्ट से IAS अधिकारी बनीं डॉ नेहा, अभ्यर्थियों को ये दी सलाह

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks