बचे हुए चावल को दीजिए ये शानदार ट्विस्ट, बच्चे हों या बूढे, सबको आएगा पसंद


चावल- India TV Hindi
Image Source : PEXELS
चावल

भारतीय खान-पान में चावल सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। चावल के बिना एक पारंपरिक भारतीय परिवार में लंच (दोपहर का भोजन) अधूरा माना जाता है। लेकिन रोजाना चावल का खाने से लोग काफी बोर भी हो जाते हैं। हम चावल को लगभग रोज उबाल कर खाते हैं, कुछ चावल बचे रह जाते हैं इसलिए उन्हें फ्रिज में रख दिया जाता है। मगर चावल को कुछ ट्विस्ट दे कर हम ऐसी डिश तैयार कर सकते हैं, जिन्हें बच्चे हों या बेढू, खूब स्वाद लेकर खाते हैं। 

  • चुकंदर के साथ: नियमित सब्जी पुलाव की जगह चावल को एक अलग रंग देने के लिए हेल्दी चुकंदर पुलाव बनाएं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस चावल की रेसिपी में चुकंदर और कुछ मसाले मिलाए जाते हैं ताकि इसमें एक्स्ट्रा टेस्ट मिल सके! चुकंदर की गुडनेस के साथ चावल हो हेल्दी बनाया जा सकता है। 

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

  • मशरूम के साथ: ब्राउन राइस सफेद चावल की तुलना में एक हेल्दी ऑप्शन है क्योंकि इसमें अधिक फाइबर होता है। मशरूम के अंदर प्रोटीन और कई तरह के मिनिरल पाए जाते हैं जो न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ब्राउन राइस को नमक और काली मिर्च के साथ हल्का सा सीजनिंग कर मशरूम के साथ शानदार डिश बनाई जा सकती हैं। ब्राउन राइस न हो तो आप साधारण चावल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेट फूलने की समस्या से रहते हैं हमेशा परेशान तो इन चीजों से बना लें दूरी

  • अंडे के साथ: घर पर तैयार होने वाले सबसे लोकप्रिय और यकीनन सबसे आसान डिशेज में एक एग राइस (अंडा चावल) शानदार ऑप्शन हैं। यह काफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन गेन का बेहतर तरीका है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है गोखरू, इस तरह करें इस्तेमाल

  • ग्रीन वेजी के साथ: खाने की डिश यदि सुंदर देखने में लगे तो उसके प्रति प्यार और जाग जाता है। चावल को टेस्टी बनाने के इस क्रम में फ्रेश वेजी के साथ चावल को फ्राई करके उसका आनंद लिया जा सकता है। यह डिश अमूमन शाम के वक्त तैयार किया जाने वाला एक अहम डिश होता है, जिसे बच्चे खास तौर पर पसंद करते हैं। 



image Source

Enable Notifications OK No thanks