Gold Price : खुशखबरी! सोने के रेट में आज फिर आई जोरदार गिरावट, क्या है 10 गोल्ड के रेट? जानें यहां


नई दिल्ली. Gold Price : भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 18 फरवरी को सोने के भाव में (Gold Price Today) एक बार फिर जोरदार गिरावट देखने को मिली. हालांकि, इसके बाद भी सोने के दाम 50 हजार रुपये के ऊपर बरकरार रहे. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver price Today) में भी आज कमी दर्ज की गई. बता दें कि सोने के रेट में पिछले कुछ दिनों लगातार कमी देखी जा रही है.

रिकॉर्ड हाई से मिल रहा सस्ता
सोने के अगर आज के रेट देखें जाएं तो इस गोल्ड 50 हजार के पार ट्रेड कर रहा है. लेकिन बावजूद इसके ये अपने रिकॉर्ड लेवल से अभी काफी नीचे है. बता दें कि अगस्त 2020 में सोने के भाव 56,200 पर पहुंच गए थे.

सोने चांदी का भाव (Gold Silver Price)
अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत (Gold Rate) आज 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ 50,210 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं, आज के कारोबार में चांदी 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 63,840 रुपये प्रति किलोग्राम (Silver Rate) के लेवल पर ट्रेड कर रही है.

ये भी पढ़ें: 14 रुपये वाले शेयर ने 1 लाख को बना दिया 65 लाख! दिया 6,500% से ज्यादा का रिटर्न, आ सकती है और तेजी!

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा (How to check Gold price) सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Gold price, Gold Price Today, Gold Rate, Gold rate today 22k

image Source

Enable Notifications OK No thanks