Gold Price Today : एक महीने के शीर्ष से फिसला सोने का भाव, खरीदने से पहले चेक करें आज कितना है 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट


हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.
चांदी अभी पिछले बंद भाव से 0.68 फीसदी नीचे कारोबार कर रही है.
इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है.

नई दिल्‍ली. सोने और चांदी की कीमतों में भी आज नरमी देखी जा रही है. ग्‍लोबल मार्केट में आए उतार-चढ़ाव का आज भारतीय वायदा बाजार पर भी असर दिख रहा है. चांदी का भाव आज 58 हजार से नीचे उतर आया. इससे पहले सोने का भाव एक महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया था.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 75 रुपये गिरकर 51,351 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,250 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द ही कीमत 51,300 के पार चली गई. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

ये भी पढ़ें – डी कोल्‍ड टोटल और विक्स एक्शन 500 एडवांस्ड सहित 19 दवाओं पर लटकी बैन की तलवार

चांदी में भी बड़ी गिरावट
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट दिख रही है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी की वायदा कीमत 395 रुपये गिरकर 57,931 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर आ गई. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 58,261 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से कीमत 58 हजार से नीचे आ गई. चांदी अभी पिछले बंद भाव से 0.68 फीसदी नीचे कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में दिखा उतार-चढ़ाव
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,774.04 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.09 फीसदी ज्‍यादा है. हालांकि, चांदी की हाजिर कीमत में आज गिरावट दिख रही और यह 20.2 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा. चांदी आज अपने पिछले बंद भाव से 0.68 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रही.

कैसी रहेगी इस साल सोने की चाल
एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है. हालांकि, उन्‍होंने बाजार के उतार-चढ़ाव का भी जिक्र किया और कहा कि अगर गिरावट आती है तो सोने का भाव 48 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks