Gold Price Today: खुशखबरी! सोना आज और सस्‍ता हुआ, जानें अब कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड का रेट?


नई दिल्ली. सोने के रेट में आज मंगलवार को गिरावट देखने को मिली, जबकि चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 48 रुपये सस्ता हुआ है. इस गिरावट के साथ सोना (Gold price) आज सुबह 51485.00 रुपये पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, चांदी की कीमतें (Silver price today) बढ़ी हैं. आज चांदी के दाम में 5 रुपये की मामूली तेजी दर्ज की गई. चांदी 66300.00 पर ट्रेड कर रही है.

बुलियन मार्केट में 22 कैरेट गोल्ड गिरकर 48189 रुपये पर कारोबार करता दिखा. वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव 52570 रुपये पर खुला. इसके अलावा 20 कैरेट गोल्ड की औसत कीमत 43808 रुपये रही. वहीं, 18 कैरेट का भाव 39428 रुपये पर पहुंच गया और 14 कैरेट गोल्ड का रेट 30666 रुपये रहा. सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी गिरकर 67980 रुपये पर ट्रेड करता दिखा.

ये भी पढ़ें- Business Ideas: महज 5 हजार रुपये निवेश करके शुरू करें कुल्‍हड़ का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा. इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- किसानों को मिलेगी राहत! उर्वरकों पर जारी रहेगी सब्सिडी

कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
अगर आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

ऐप के जरिये कर सकते हैं शिकायत
इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: 24 carat gold price, Gold price, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks