Gold Price Today : चांदी 1,200 रुपये महंगी, सोना भी चढ़कर 51 हजार के करीब, चेक करें आज कितना है 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट?


हाइलाइट्स

सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.35 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.
चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 2.17 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रही है.
अगर तेजी रही तो इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है.

नई दिल्‍ली. सोने-चांदी की कीमतों में आज तगड़ा उछाल दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी की वजह से बृहस्‍पतिवार सुबह चांदी की वायदा कीमत में तगड़ा उछाल दिखा और इसका भाव 56 हजार के पार चला गया, जबकि सोने का भाव 51 हजार के करीब पहुंच गया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 178 रुपये चढ़कर 50,898 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,760 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही मांग बढ़ने से कीमतों में उछाल दिखने लगा. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.35 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – 6 लाख डुप्‍लीकेट Aadhar हो गए रद्द, कहीं आपका आधार भी तो इनमें शामिल नहीं? ऑनलाइन करें वेरिफाई

चांदी में दिखा तगड़ा उछाल
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी उछाल दिखा और इसके भाव 56 हजार को पार कर गए. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 1,189 रुपये चढ़कर 56,033 पर पहुंच गया. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 55,345 पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ते ही जल्‍द ही कीमतों में बंपर उछाल दिखने लगा और भाव 56 हजार से ऊपर चला गया. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 2.17 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,736.55 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी कमजोर है. वहीं, चांदी की हाजिर कीमत आज 19.26 डॉलर प्रति औंस रही, जो पिछले बंद भाव से 0.56 फीसदी ज्‍यादा है. यही कारण है कि आज भारतीय वायदा बाजार में चांदी की कीमतों में तगड़ा उछाल दिखा है.

क्‍या सोने ने पकड़ ली है तेजी की राह
एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है. हालांकि, उन्‍होंने बाजार के उतार-चढ़ाव का भी जिक्र किया और कहा कि अगर गिरावट आती है तो सोने का भाव 48 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks