खुशखबरी! अब भारत में चलेंगी हाईड्रोजन कार, Toyota शुरू करेगी पायलेट प्रोजेक्ट, पेट्रोल से कम होगा खर्चा


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी (Nitin Gadkari) बुधवार को देश में हाइड्रोजन से चलने वाली कार यानी फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Fuel Cell Electric Vehicle- FCEV) के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे. इस पायलट प्रोजेक्ट में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने की FCEV टोयोटा मिराई कार शामिल होगी. इसका भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों में टेस्ट किया जाएगा. टोयोटा ने इस कार को  इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर तैयार किया गया है.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी (Nitin Gadkari) बुधवार को हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FCEV) के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। मंत्रालय द्वारा मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन, एफसीईवी प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना और भारत में हाइड्रोजन आधारित सोसायटी की सहायता के लिए इसके लाभों का प्रसार करना है.

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojna: किसान घर बैठे निपटा लें ये जरूरी काम वरना नहीं मिलेंगे 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये, जानें पूरा प्रोसेस

पहला इलेक्ट्रिक हाईवे

देश में सड़कों को विस्तार देने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अहम भूमिका रही है. उनका कहना है कि दिल्ली से जयपुर के बीच भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है. राजधानी दिल्ली में एक समारोह को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि मेरा सपना है दिल्ली से जयपुर के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना. उनके मंत्रालय के पास काफी बजट है और बाजार भी इसे समर्थन देने के लिए तैयार है.

क्या होगा फायदा?

हाइड्रोजन फ्यूल की सेल कारों से पारंपरिक ईंधन वाली कारों की तुलना में उत्‍सर्जन भी काफी कम और स्‍वच्‍छ स्‍तर का होता है. क्योंकि वे पारंपरिक दहन इंजनों से जुड़ी ग्रीनहाउस गैसों की अधिकता के बजाय सिर्फ पानी और कुछ ताप का उत्सर्जन करते हैं. कुछ देशों में हाइड्रोजन फ्यूल वाले वाहनों पर कम टैक्‍स लगता है. एक बार इसका टैंक भरवाने पर 482 किमी से लेकर 1000 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है. इसके अलावा यह पेट्रोल की तुलाना में काफी सस्ता भी होता है.

Tags: Auto News, Electric Vehicles, Hydrogen, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks