खुशखबरी! यात्री फिर भर सकेंगे Hong Kong तक उड़ान, जल्‍द हटेगा भारतीय उड़ानों से प्रतिबंध


नई दिल्‍ली. कोरोना महामारी का संक्रमण कम होने की वजह से दुनियाभर की सीमाएं अब दूसरे देशों का स्‍वागत करने के लिए तैयार हो रही हैं. हांगकांग ने भी ऐलान किया है कि 1 अप्रैल से वह भारतीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को खत्‍म कर देगा.

हांगकांग के मंत्री कैरी लैम ने बताया कि कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे हो रही कमी के बाद उड़ानों पर लगे प्रतिबंधों को खत्‍म करने का समय आ गया है. 1 अप्रैल, 2022 से भारत सहित नौ देशों की विमानन सेवाओं पर लगा प्रतिबंध हट जाएगा. इससे पहले कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण हांगकांग ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और भारत सहित ज्‍यादा जोखिम वाले आठ देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था. गत फरवरी में नौवां देश नेपाल भी इसमें जुड़ गया था.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

भारत भी खोल रहा अपना आसमान
भारत सरकार ने भी विदेश से आने-जाने वालीं सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) को 27 मार्च से मंजूरी दे दी है. सरकार ने कहा है कि इन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन विदेशी उड़ानों के लिए तय दिशानिर्देशों के तहत ही होगा. इसके लिए नागर विमानन महानिदेशालय ने भी दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

करीब दो साल से लागू है प्रतिबंध
कोरोना संक्रमण की पहली लहर आने के बाद 23 मार्च 2020 को सभी शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक उड़ानों को रोक दिया गया था. सरकार ने 19 मार्च 2020 को सर्कुलर जारी कर विदेशी उड़ानें रोकने के साथ अन्‍य देशों से आने वाली उड़ानों के लिए भी अपने आसमान बंद कर लिए थे. 28 फरवरी 2022 को ताजा सर्कुलर जारी कर अग्रिम आदेश तक उड़ानें निलंबित रखने को कहा था. हालांकि, अब इसे खोला जा रहा है.

ये भी पढ़ें – Diesel Price Hike : डीजल 25 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, देखें अब कितना हुआ एक लीटर का रेट

हांगकांग में फैला था संक्रमण
हांगकांग की ओर से तमाम प्रतिबंधों और सामाजिक दूरी के कड़े उपायों के बावजूद वहां संक्रमण तेजी से फैला और तीन महीने में हांगकांग में 10 लाख से अधिक मामले सामने आए. इतना ही नहीं 5,600 मौतें भी दर्ज की गईं. अब देश में संक्रमण की स्थिति काफी हद तक काबू में है, जिसे देखते हुए 1 अप्रैल से विदेशी उड़ानों को मंजूरी दी जा रही है.

Tags: Flight Ban, Flight service

image Source

Enable Notifications OK No thanks