गुड न्यूजः इस साल खूब मिलेंगी नौकरियां, सभी सेक्टर की कंपनियां नई भर्ती पर दे रहीं जोर


नई दिल्ली. कोरोना महामारी के नियंत्रण में रहने और अर्थव्यस्था में सुधार के साथ ही देश में फिर से नौकरियों की बहार आ गई है. चालू वित्त वर्ष 2022-23 में भी यह मजबूत सकारात्मक रुख बना रहेगा. तमाम क्षेत्रों की कंपनियां नए कर्माचारियों की भर्ती की योजना बना रही है. इस वजह से कंपनियों में बंपर भर्तियां होंगी.

देश की दो दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस और इन्फोसिस ने पिछले वित्त वर्ष 2021-21 में 1,90,000 फ्रेशर्स की भर्ती की है. चालू वित्त वर्ष में भी दोनों कंपनियों ने बंपर भर्तियां करने की बात कही है. यह इस बात को दर्शाता है कि आईटी सेक्टर आगे भी देश का टॉप रिक्रूटर बना रहेगा.

सभी क्षेत्रों में होंगी नई भर्तियां
आईटी सेक्टर ही नहीं बल्कि इस साल टेलीकॉम, एफएमसीजी, ई-कॉमर्स, ई-मोबिलिटी, फार्मा, एजुकेशन, इंजीनियरिंग, रिटेल और लॉजिस्टिक्स सेक्टर में भी रोजगार के खूब मौके पैदा होंगे. इन क्षेत्रों की भी कंपनियां खूब नौकरियां देंगी.

कंपनियां कर रहीं विस्तार
स्टाफिंग फर्म एडेको इंडिया के सीएमडी विद्या सागर गणमनि के मुताबिक, नई नौकरियां देने के मामले में आईटी सेक्टर का प्रदर्शन बेहतर रहेगा. कंज्यूर गुड्स और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र की कंपनियों ने भी खूब नई भर्तियां की है और आगे भी यह जारी रहेगा. इनके अलावा फार्मा और हेल्थ कंपनियां भी अपना विस्तार कर रही हैं और नए कर्मचारियों की भर्ती कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- Twitter को खरीदने के लिए एलन मस्‍क ने लगाई 41 अरब डॉलर की बोली, अपने ऑफर को बताया फुल एंड फाइनल

स्टाफिंग और ह्यूमन रिसोर्सेज फर्म टीमलीज सर्विसेज के आंकड़ों के मुताबिक, इंडिया इंक द्वारा की जाने वाली भर्तियों में उछाल दर्ज किया गया है. आगे भी इसके जारी रहने की पूरी संभावना है. जनवरी-मार्च 2022 तिमाही में नई भर्तियों में 27 फीसदी की तेजी आई है जिसके अप्रैल-जून 2022 में बढ़कर 54 फीसदी हो जाने की उम्मीद है.

मजबूत है हाइरिंग सेंटीमेंट
जॉब वेबसाइट मॉन्स्टर डॉट कॉम और नौकरी डॉट कॉम ने भी सभी सेक्टर में नई भर्तियां होने के सकारात्मक संकेत दिए हैं. नौकरी डॉट कॉम का कहना है कि कोविड-19 के बाद स्थिति सामान्य होने से हाइरिंग सेंटीमेंट मजबूत बना हुआ है. बैंकिंग, फाइनेंशियल और इंश्योरेंस सेक्टर कोविड-19 के फेज से बाहर निकल चुके हैं और रफ्तार पकड़ चुके हैं. मॉन्स्टर डॉट कॉम के मुताबिक, देश के बीएफएसआई इंडस्ट्री में फरवरी 2022 के अंत तक नई नौकरियों की सालाना ग्रोथ 27 फीसदी बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्धः इन्फोसिस भी रूस से निकलेगी बाहर, कारोबार संचालन पर उठ रहे थे सवाल

हालांकि, अभी भी कुछ क्षेत्र हैं जिनमें सुधार होने में अभी समय लगेगा. कंसल्टिंग, एडवर्टाइजिंग, गैर-जरूरी खुदरा क्षेत्र जैसे लग्जरी गुड्स, होम फर्निशिंग और ट्रैवल एसेसरीज और हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र के कुछ हिस्सों को अभी रफ्तार पकड़ने में कुछ महीने और लगेंगे.

Tags: Job and career, Job news, Job opportunity, Jobs

image Source

Enable Notifications OK No thanks