अच्छी खबर! भारत में जल्द लॉन्च होगी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 452 किमी


हाइलाइट्स

भारत में हर महीने करीब 3,000-4,000 लोग इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं.
एमजी मोटर ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार MG4 से पर्दा उठाया है.
MG4 यूरोपीय बाजार में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार के रूप में आती है.

नई दिल्ली. दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है. एमजी मोटर ( MG Motors) उन कार निर्माताओं में शामिल है, जो भारत इलेक्ट्रिक कारें बेचती है. अब यह ब्रिटिश कार ब्रांड ने भारत में अपनी अगली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसकी कीमत ₹12-16 लाख के बीच होगी.

मिंट मोबिलिटी कॉन्क्लेव में एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और एमडी राजीव चाबा ने यह संकेत दिया है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि मॉडल क्या होगा और इसके स्पेसिफिकेशन क्या होंगे. MG वर्तमान में भारत में ZS EV बेचती है, जो Tata Nexon EV और Hyundai Kona EV जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करती है.

ये भी पढ़ें-  क्या खरीदने वाले हैं सेकेंड हैंड किया सोनेट? पहले देख लीजिए फायदे और नुकसान

हर महीने हजारों लोग खरीद रहे इलेक्ट्रिक कार
आने वाली कार एमजी मोटर की अन्य कारों की तरह कई एडवांस फीचर्स और लंबी रेंज के साथ आने के उम्मीद है.  चाबा ने आगे कहा कि भारत में हर महीने करीब 3,000-4,000 लोग इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं. उनकी राय में यह एक पॉजिटिव ट्रेंड है और ऐसा लगता है कि ऑटोमेकर इसका लाभ उठाने का लक्ष्य बना रहा है.

452 किमी की रेंज देगी कार
एमजी मोटर ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार MG4 से पर्दा उठाया है, जिसे 2022 के आखिर में दुनिया भर के कई बाजारों में लॉन्च किया जाएगा. MG4 यूरोपीय बाजार में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार के रूप में आती है. इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक हैचबैक का लक्ष्य 2023 में लगभग 150,000 यूनिट बेचना है, क्योंकि ऑटोमेकर ने अपनी योजना का खुलासा किया है. MG4 भारत में ब्रांड की अगली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. हालांकि, कार ब्रांड ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. MG4 एक बार चार्ज करने पर 452 किमी की रेंज देती है.

ये भी पढ़ें-  महंगाई के जमाने में भी 5 लाख रुपये से कम में आती हैं ये तीन कार, माइलेज भी है बढ़िया

तेजी से मजबूत हो रहा है इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट
भारत में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से मजबूत हो रहे हैं. जहां इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर का दबदबा है, वहीं पैसेंजर व्हीकल्स के प्रति भी उपभोक्ताओं की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है. यह वजह है कि अब वाहन निर्माता इस सेगमेंट में नई-नई कारें लॉन्च कर रही हैं. टाटा मोटर्स वर्तमान में अपने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी के साथ देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. लग्जरी कार ब्रांडों में मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, वोल्वो, बीएमडब्ल्यू और पोर्श पहले ही इस कैटेगरी में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर चुकी हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Electric Car, Electric Vehicles, MG motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks