अमेजन-फ्लिपकॉर्ट को मिलेगी टक्कर, ONDC के साथ मिलकर काम करेगा गूगल


नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एक नई तरह के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. पिछले महीने देश के 5 शहरों में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC) का पायलट चरण शुरू किया गया है. पायलट चरण में 5 शहरों – दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर में 150 खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने का लक्ष्य है. ओएनडीसी का उद्देश्य फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रभुत्व पर अंकुश लगाना और छोटे विक्रेताओं की मदद करना है. इन दोनों का ही देश के ऑनलाइन खुदरा बाजार के 80 फीसदी हिस्से पर कब्जा है. अब ओएनडीसी से जुड़ने के लिए दुनिया की सबसे दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने भी इच्छा जताई है.

सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर्स ने बताया है कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स के साथ अपनी शॉपिंग सर्विस को इंटीग्रेट करने के लिए अल्फाबेट इंक का गूगल भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है.

ओएनडीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव टी. कोशी ने बताया कि गूगल उन कई कंपनियों में से एक है, जिसके साथ वह इस प्रोजेक्ट से जुड़े रहने के लिए विचार-विमर्श कर रहा था.

क्या है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स
ओएनडीसी एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है और इस पूरी कवायद का मकसद तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना, छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करना और दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है. यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) की एक पहल है.

Tags: Amazon, E-commerce industry, Flipkart

image Source

Enable Notifications OK No thanks