सरकार ने वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया


बजट 2022, वी अनंत नागेश्वरन, सुब्रमण्यम स्वामी, अनंत नागेश्वरन, सीईए, डॉ वी अनंत नागेश्वर
छवि स्रोत: ट्विटर

सरकार ने नागेश्वरन को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया

हाइलाइट

  • इससे पहले नागेश्वरन लेखक, लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं
  • उन्होंने भारत और सिंगापुर में कई बिजनेस स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में पढ़ाया है
  • वह 2019 से 2021 तक पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे

भारत सरकार ने शुक्रवार को वेंकटरमण अनंत नागेश्वरन को भारत का नया मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) नामित किया। नियुक्ति भारत के आर्थिक सर्वेक्षण और केंद्रीय बजट से ठीक दो दिन पहले हुई है।

नागेश्वरन प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के पूर्व सदस्य थे। यह पद 17 दिसंबर, 2021 से खाली है, जब केवी सुब्रमण्यम ने कार्यालय छोड़ दिया था। आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को संसद में पेश किया जाना है।

भारत चालू वित्त वर्ष के दौरान दुनिया की सबसे तेजी से बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित होने की ओर अग्रसर है, जिसमें महामारी के बावजूद अर्थव्यवस्था के लगभग 9 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के अग्रिम अनुमानों के अनुसार, अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष के दौरान 9.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है, जो कि रिजर्व बैंक द्वारा अनुमानित 9.5 प्रतिशत से थोड़ा कम है।

वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस नियुक्ति से पहले नागेश्वरन एक लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। वह 2019 से 2021 तक भारत के प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने भारत और सिंगापुर में कई बिजनेस स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में पढ़ाया है और बड़े पैमाने पर प्रकाशित किया है। नागेश्वरन के पास भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (एमबीए) की डिग्री है। उन्होंने विनिमय दरों के अनुभवजन्य व्यवहार पर अपने काम के लिए 1994 में मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से वित्त में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की।

वह IFMR ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और Krea विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसर थे। नागेश्वरन ने सार्वजनिक नीति में अनुसंधान और शिक्षा के लिए एक स्वतंत्र केंद्र तक्षशिला इंस्टीट्यूशन की सह-स्थापना में मदद की और 2001 में आविष्कार समूह के पहले प्रभाव निवेश कोष को लॉन्च करने में मदद की।

यह भी पढ़ें | बजट 2022: सीतारमण पेश करेंगी दूसरा पेपरलेस बजट, कोई हलवा समारोह नहीं

यह भी पढ़ें | 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश होगा केंद्रीय बजट: सूत्र

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks